माइक्रो आब्जर्वर मतदान केन्द्रों की सभी गतिविधियों पर पैनी नजर रखें – सामान्य प्रेक्षक एके राकेश माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न

रीवा 03 मई 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान रीवा लोकसभा क्षेत्र के संवेदनशील मतदान केन्द्रों में मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए तैनात किए जाने वाले माइक्रो आब्जर्वर्स का आज कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में प्रशिक्षण संपन्न हुआ।
इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक एके राकेश ने कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वर मतदान केन्द्रों में घट रही घटनाओं पर पैनी नजर रखते हुए रिपोर्ट उनके समक्ष प्रस्तुत करेंगे। उन्हें इस बात पर नजर रखनी है कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया का सही ढंग से संचालन हो रहा है कि नहीं। मॉक पोल, मतपत्र लेखा, पुलिस बल की तैनाती, चैलेंज वोट, टेंडर वोट, मतदाता की पहचान तथा अमिट स्याही के लगाने की प्रक्रिया ठीक ढंग से चल रही है। मतदाता स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इस हेतु पूरी पारदर्शिता के साथ यह प्रक्रिया संपन्न करायी जा रही है। माइक्रो आब्जर्वर इस व्यवस्था की मॉनीटरिंग में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे। सामान्य प्रेक्षक ने स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर व अमरजीत सिंह द्वारा दिये जा रहे प्रशिक्षण की प्रशंसा की।

प्रशिक्षण में पुलिस प्रेक्षक रामलाल वर्मा ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर का महत्व इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि वह प्रेक्षकों के प्रति सीधे उत्तरदायी होते हैं। वह संवेदनशील मतदान केन्द्रों में सूक्ष्मता से निर्वाचन प्रक्रिया पर अपनी नजर रखें तथा मतदान समाप्ति के पश्चात चेकलिस्ट अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस दौरान प्रेक्षक ने माइक्रो आब्जर्वर्स की शंकाओं का समाधान भी किया। प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने पावर प्वाइंट के माध्यम से माइक्रो ऑब्जर्वर के कर्तव्यों सहित आयोग के दिशा-निर्देशानुसार निर्वाचन की प्रक्रिया में बिना किसी हस्तक्षेप के सूक्ष्मता से नजर रखने आदि का प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, अग्रणी जिला प्रबंधक रश्मेन्द्र सक्सेना, संकल्प दुबे सहित माइक्रो आब्जर्वर्स उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *