लक्ष्मणबाग संस्थान की कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न

रीवा 23 फरवरी 2022. लक्ष्मणबाग संस्थान की कार्यपालन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित की गई। बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लक्ष्मणबाग संस्थान की परिसम्पत्तियों की सूची बड़े प्रयासों के बाद तैयार हो गई है। इन सम्पत्तियों को संस्थान के अधीन बनाने तथा इनके व्यावसायिक उपयोग के लिए कार्ययोजना तैयार करें। संस्थान की जमीनों का सही उपयोग होने पर उनसे लाखों रुपए की आमदनी हर माह हो सकती है। रीवा जिले के सेमरिया, सीधी जिले के मड़वास तथा अन्य स्थानों में संस्थान की अनुपयोगी भूमि को उपयोगी बनाने के लिए प्रयास करें। सेमरिया में दुकानों को व्यवस्थित करने तथा प्रयास करने पर संस्थान को 27 लाख रुपए के लंबित किराए की राशि प्राप्त हुई है। संस्थान में गोबर गैस संयंत्र तथा सोलर पैनल से बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था की गई थी। बाढ़ के कारण इसके उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए हैं। संस्थान में इन व्यवस्थाओं के बहाल होने से मंदिर परिसर तथा गौशाला को बिजली की समुचित आपूर्ति हो सकेगी। संस्थान की चित्रकूट के प्रमोद वन में स्थित 10 एकड़ भूमि का भी व्यावसायिक कार्यों में उपयोग किया जाए जिससे संस्थान की आय में वृद्धि हो सके।
बैठक में विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी ने कहा कि सेमरिया में लगभग पूरा बाजार लक्ष्मण बाग संस्थान की जमीन पर बसा हुआ है। बाजार से लगे हुए रानी तालाब में लोग लगातार अतिक्रमण कर रहे हैं। यहाँ अतिक्रमण हटाकर व्यवस्थित दुकानें बनाई जा सकती हैं। सेमरिया में 16 दुकानों का निर्माण कार्य अंधूरा है। इसे शीघ्र पूरा कराया जाए। सेमरिया में ही जंगल चौकी बाजार के बीच स्थित है। यह भी संस्थान की परिसम्पत्ति है। इसमें दुकानों के निर्माण से कम से कम एक करोड़ रुपए की आय संस्थान को होगी। सीधी जिले के मड़वास में भी मुख्य बाजार में स्थित संस्थान की भूमि में काम्पलेक्स का निर्माण किया जा सकता है।
बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि संस्थान के लंबित बिजली बिलों के भुगतान तथा बिजली की वैकल्पिक आपूर्ति की व्यवस्था शीघ्र की जाएगी। भूसा तथा अन्य सामग्रियों के क्रय के लंबित देयकों का भुगतान शीघ्र कराएं। गर्मियों में कम दाम पर पर्याप्त मात्रा में भूसा मिल जाएगा। गौशाला की वर्ष भर की आवश्यकता के अनुसार भूसा क्रय करके भण्डारित कराएं। बैठक में जिला गौशाला संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय ने संस्थान की गतिविधियों की जानकारी दी। गौशाला संचालन समिति के अध्यक्ष डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी ने गौशालाओं के प्रबंधन तथा मंदिर परिसर में कराए जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी दी। बैठक में हाउसिंग बोर्ड को बाउन्ड्रीवॉल निर्माण के लिए लंबित राशि के भुगतान तथा नदी की ओर 25 मीटर क्षेत्र में कटीले तार से फेंसिंग कराने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। बैठक में सेमरिया तथा मड़वास में दुकानों के निर्माण को भी मंजूरी दी गई। बैठक में समिति के विधिक सलाहकार सेवानिवृत्त संयुक्त कलेक्टर योगेन्द्र द्विवेदी ने संस्थान की परिसम्पत्तियों के संबंध में जानकारी दी। बैठक में उप संचालक रोजगार एवं संस्थान के सीईओ अनिल दुबे, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रह

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *