बरगी नहर के निर्माण में आने वाले व्यवधान को दूर किया जायेगा – नर्मदा घाटी विकास मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल

रीवा 08 फरवरी 2020. बरगी व्यपवर्तन परियोजना के तहत बरगी नहर से नर्मदा जल को सतना एवं रीवा जिले में लाने में आने वाले व्यवधान को शीघ्र दूर किया जायेगा ताकि किसानों को सिंचाई की सुविधा मिल सके। उक्त आशय की बातें प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन विकास मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने रीवा में नर्मदा घाटी विकास से जुड़े अधिकारियों से बरगी नहर निर्माण की समीक्षा बैठक में कहीं।
स्थानीय राजनिवास सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में मंत्री श्री बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के जल अधिकार के वचन का पालन कराते हुए बरगी व्यपवर्तन परियोजना में स्लीमनाबाद टनल के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था बनाते हुए नहर निर्माण कार्य को गति दी जायेगी ताकि वचन पत्र के अनुसार किसानों को जल की उपलब्धता मिल सके। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण परियोजना है। नहर निर्माण क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ भोपाल में बैठक कर सहमति के आधार पर एक राय बनाते हुए कार्य को गति दी जायेगी साथ ही जो क्षेत्र छूट गये हैं उन्हें भी शामिल किया जायेगा जिससे अधिक से अधिक क्षेत्र में सिंचाई सुविधा का लाभ मिल सके।
उल्लेखनीय है कि बरगी व्यपवर्तन परियोजनान्र्तगत स्लीमनाबाद के पास टनल निर्माण में वाधा आने के कारण कार्य बाधित है जिसे दूर कर नहर निर्माण कार्य को गति दी जायेगी। इस परियोजना से नर्मदा जल को सोन-टोन्स कछार के ऊंचे रीच को काटकर रीवा एवं सतना जिले के गांवों में सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी। इस परियोजना से रीवा जिले के 30 गांवों के 3532 हेक्टेयर क्षेत्र तथा सतना जिले के 159655 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा। बैठक में मुख्य अभियंता अपर नर्मदा जोन जबलपुर राममणि शर्मा, अधीक्षण यंत्री नर्मदा विकास मंडल कटनी कैलाश चौबे तथा सेवानिवृत्त अधीक्षण यंत्री आर.के. सिंह उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *