किसान समृद्ध होगा तभी मध्य प्रदेश समृद्ध होगा – उद्योग मंत्री


उद्योग मंत्री ने किसानों को वितरित की 51 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि

किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य देने के लिये मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत गत वर्ष समर्थन मूल्य पर गेंहू तथा इस वर्ष धान उपार्जित करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि वितरित की गई। करहिया मण्डी में आयोजित किसान सम्मेलन के मुख्य अतिथि उद्योग वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा जिले के 50 हजार से अधिक किसानों को 51 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की। समारोह में अधिक उपार्जन करने वाले किसानों को सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शाजापुर में राज्य स्तरीय सम्मेलन में किसानों के उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया। समारोह की अध्यक्षता सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने की।
समारोह में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि किसान मजबूत और समृद्ध होगा तभी मध्यप्रदेश समृद्ध होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए अनेक लाभकारी योजनायें लागू की हैं। इनसे खेती की लागत घटी है तथा किसान को उपज का अच्छा दाम मिल रहा है। आज रीवा जिले के 50 हजार से अधिक किसानों को 51 करोड़ रूपये से अधिक की प्रोत्साहन राशि वितरित की जा रही है। कभी किसी किसान ने यह कल्पना भी नहीं की होगी कि पिछले साल उपार्जित गेंहू में इस साल दो सौ रूपये प्रति Ïक्वटल की राशि मिलेगी।
मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि हमारी सरकार ने रीवा तथा विन्ध्य क्षेत्र के विकास के लिये कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। राशि न होने का रोना रोकर सरकारें बाणसागर बांध को पूरा नहीं होने दे रही थीं। हमने बाणसागर बांध को पूरा कराया। नहरों का जाल बिछाया। इससे ढाई लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिली है। इसे पांच लाख एकड़ तक बढ़ाया जायेगा। समारोह में सांसद श्री मिश्र ने कहा कि विंध्य क्षेत्र में कम वर्षा के बावजूद गत वर्ष की तुलना में अधिक धान का उत्पादन हुआ है। सरकार द्वारा पर्याप्त बिजली तथा सिंचाई की सुविधा देने से यह चमत्कार हुआ है। किसानों को उपज का अधिकतम लाभ देने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं। प्राकृतिक आपदा में फसलों को हानि होने पर फसल बीमा का लाभ दिया जाता है। इसके लिये प्रदेश सरकार द्वारा कंपनी का गठन किया जा रहा है।
किसान सम्मेलन में कृषि विज्ञान केन्द्र तथा कृषि महाविद्यालय के वैज्ञानिकों ने उन्नत खेती, कीट प्रबंधन, जैविक खेती, अनाज के भण्डारण की जानकारी दी। सम्मेलन में कृषि, उद्यानिकी, पशु पालन, तथा मछली पालन विभाग की योजनाओं की भी जानकारी दी गई। सम्मेलन में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, मण्डी अध्यक्ष छोटेलाल कोल, अध्यक्ष कृषि समिति लल्लू प्रसाद कुशवाहा, राजकिशोर तिवारी, सुभाष पाण्डेय तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *