सैनिक स्कूल देश के लिए प्राणों की आहुति देने वालों की पौधशाला है – राज्यपाल

राज्यपाल ने सैनिक स्कूल में शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए
राज्यपाल ने वायुसेना से प्राप्त विमान सैनिक स्कूल को प्रदान किया

रीवा 06 दिसंबर 2021. प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने सैनिक स्कूल रीवा का भ्रमण किया। राज्यपाल श्री पटेल ने सैनिक स्कूल पहुंचकर सर्वप्रथम शहीदों के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करके वीरों को नमन किया। इसके बाद राज्यपाल ने सैनिक स्कूल रीवा को वायुसेना द्वारा दिए गए 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले युद्धक विमान प्रदान किया। राज्यपाल ने कन्या छात्रावास भवन का भ्रमण कर वहाँ की व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

सैनिक स्कूल के मानेकशा सभागार में आयोजित समारोह में राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सैनिक स्कूल देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैन्य अधिकारियों की पौधशाला है। रीवा सैनिक स्कूल के 12 अधिकारियों को वीरता पुरस्कार प्राप्त हुए हैं तथा 10 से अधिक अधिकारियों ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। सैनिक स्कूल जैसी पवित्र और राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत परिसर में आने से मन में राष्ट्रसेवा और राष्ट्रप्रेम की भावना बलवती होती है।

राज्यपाल ने कहा कि सैनिक स्कूल रीवा विन्ध्यप्रदेश की शान है। इसके हीरक जयंती वर्ष में प्रवेश के लिए मैं बधाई देता हूँ। सैनिक स्कूल में छात्राओं को प्रवेश का अवसर देने के लिए हम प्रधानमंत्री जी के आभारी हैं। छात्राओं को सैन्य वर्दी में देखकर गौरव का अनुभव होता है। नई शिक्षा नीति को लागू करके सरकार ने सभी बंधनों से मुक्त करते हुए सबको शिक्षा के लिए समान अवसर दिया है। इसका लाभ उठाकर विद्यार्थी पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करें। समारोह ने राज्यपाल ने सैनिक स्कूल की वार्षिक पत्रिका का विमोचन किया।

समारोह में सैनिक स्कूल के प्राचार्य कर्नल राजेश बेंदा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए सैनिक स्कूल के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सैनिक स्कूल की स्थापना 20 जुलाई 1962 को की गई। इसने अब तक एक हजार सफल सैन्य अधिकारी सेना को दिए हैं। इनमें से 12 को वीरता पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। हाल ही में आतंकवादियों के साथ संघर्ष में शहीद हुए कर्नल विप्लव त्रिपाठी भी इसी स्कूल के छात्र थे। गत वर्ष 18 कैडेटों का नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश के लिए चयन हुआ।

समारोह में राज्यपाल श्री पटेल को एयर वाइस मार्शल आलोक शर्मा ने रीवा जिले की पहचान सुपाड़ी की कलाकृति भेंट कर सम्मानित किया। राज्यपाल श्री पटेल को प्राचार्य कर्नल बेंदा ने भी शॉल, श्रीफल एवं सैनिक स्कूल का स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया। समारोह में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, उप प्राचार्य स्क्वाड्रन लीडर अवनीन्द्र ठाकुर, प्रशासनिक अधिकारी अमृतपाल भुल्लर, अन्य शिक्षकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *