उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा सिस्टेक के राष्ट्रीय मॉडल प्रतियोगिता ‘निर्माण 2k18’ का शुभारंभ

युवाओं के लिये शिक्षा और रोजगार की दिशा में सार्थक प्रयास

उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि राज्य सरकार युवाओं के लिये बेहतर शिक्षा के साथ रोजगार की दिशा में सार्थक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा-रोजगार के लिए युवा प्रदेश से बाहर न जाये इसके लिये कारगर कदम उठाये गये हैं। श्री शुक्ल आज सागर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सिस्टेक) के राष्ट्रीय स्तर के दो दिवसीय मॉडल प्रतियोगिता निर्माण 2k18’ का शुभारंभ कर रहे थे।‘निर्माण2k18’ मे 150 से अधिक मॉडल का प्रदर्शन 1200 से अधिक विद्यार्थियों ने ऊर्जा, स्वच्छ भारत मिशन, कृषि, मोबाइल एप्लीकेशन, मेक्ट्रोनिक्स, स्मार्ट शहर आदि में 13 श्रेणी के क्षेत्र मे भागीदारी से किया। साथ ही विभिन्न राज्यो की 50 से अधिक टीमों ने ‘निर्माण2k18’ में भाग लिया।

श्री शुक्ल ने कहा कि विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी लक्ष्य की पूर्ति के लिए जुनून होना चाहिए। उद्योग मंत्री ने कहा कि युवाओं में विचारों का आदन-प्रदान आवश्यक है, इससे जीवन में आत्मविश्वास तथा रचनात्मकता पैदा होती है। श्री शुक्ल ने कहा संस्था द्वारा ‘निर्माण 2k18’ का आयोजन कर विद्यार्थियों को अपने रचनात्मक तरीके से विभिन्न अवधारणाओं के प्रर्दशित करने के बेहतर अवसर प्रदान किया है। सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए उन्होनें आशा व्यक्त की कि निश्चित रूप से यह प्रतियोगिता विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगी। सागर ग्रुप के अध्यक्ष श्री सुधीर कुमार अग्रवाल ने आयोजन की रूपरेखा पर प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता सिस्टेक मैकेनिकल इंजीनियर्स एसोसिएशन (एस.एम.ई.) और सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स (एस.ए.ई. इण्डिया) के साथ आयोजित की जा रही है। सिस्टेक द्वारा ‘निर्माण2k18’ के आयोजन का यह का छटवाँ वर्ष है जो विभिन्न राज्यों के अनेक संस्थानों की भागीदारी को आकर्षित करता रहा है।

इस अवसर पर गेस्ट ऑफ ऑनर श्री सदाशिव बोरागंकर संस्थापक निदेशक- एक्ट सोल एंड एसोसिएट्स, गुलबर्गा यूनिवर्सिटी कर्नाटक, सागर ग्रुप के प्रबंध निदेशक श्री सिद्धार्थ सुधीर अग्रवाल, चीफ जनरल मैनेजर श्री अमित जौहरी, प्रिंसिपल, सागर पब्लिक स्कूल डॉ जयश्री कंवर और वाईस प्रिंसिपल सिस्टेक डॉ. स्वाति सक्सेना मौजूद थी।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *