मुख्यमंत्री ने वर्चुअल विधि से किया वन स्टॉप सेंटर तथा 31 आंगनवाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण

बेटियों से ही होता है मानव सृष्टि का सृजन – मुख्यमंत्री
समाज को जागरूक करने के लिये
बेटी बचाओ अभियान नये रूप में चलाया जायेगा – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने रैंगाव में की कालेज खोलने की घोषणा –
पूरी की सतना की लाडली लक्ष्मी आकांक्षा की मांग
रीवा 24 जनवरी 2021. प्रदेश के साथ-साथ रीवा में भी राष्ट्रीय बालिका दिवस उल्लास के साथ मनाया गया। जिले भर में इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिला मुख्यालय में वन स्टॉप सेंटर में जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। समारोह में वर्चुअल विधि से शामिल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नव निर्मित वन स्टॉप सेंटर तथा जिले के 31 आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्चुअल विधि से 12 जिलों के वन स्टॉप सेंटर तथा 501 आंगनवाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण किया। उन्होंने 29 हजार 99 बेटियों को लाडली लक्ष्मी छात्रवृत्ति के रूप में 6 करोड़ 47 लाख रूपये प्रदान किये। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से लाभान्वित 45 हजार 391 माताओं को राशि का वितरण किया।
समारोह में मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उज्जैन की लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित छात्रा विधि शुक्ला से संवाद किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों से संवाद करके मुझे खुशी और गौरव प्राप्त होता है। सतना की लाडली लक्ष्मी आकांक्षा ने रैगांव में कालेज खोलने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री जी ने आकांक्षा का अनुरोध तत्काल स्वीकार करते हुए रैगांव में कालेज खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से विदिशा में वन स्टॉप सेंटर संचालित करने वाली कृतिका व्यास तथा हरदा में शौर्या दल में शामिल सलोनी राठौर से भी संवाद किया।
समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल राष्ट्रीय बालिका दिवस ही नहीं हर दिन बेटियों का दिन है। बेटियों का हमारे देश में प्राचीन काल से सम्मान होता रहा है। यहां बेटों को नहीं बेटियों को पूजने की परंपरा रही है। बेटियों से ही मानव सृष्टि का सृजन होता है। बेटियां समाज के हर क्षेत्र में सफलताएं प्राप्त कर रही हैं। विज्ञान, सेना, इंजीनियरिंग सहित हर क्षेत्र में बेटियां आगे बढ़ रही हैं। बेटियों के प्रति समाज के अधिकांश लोगों का दृष्टिकोण बदल रहा है। फिर भी कुछ लोग अभी भी रूढ़ियों से ग्रस्त हैं। इनका मन बदलने के लिये समाज में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान आंदोलन नये रूप में चलाया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के प्रत्येक शासकीय समारोह का शुभारंभ बेटियों को सम्मान देने के लिये कन्या पूजन से होता है। सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना सहित विभिन्न योजनायें बनाकर बेटियों को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। लाडली लक्ष्मी योजना से 37 लाख से अधिक बेटियां लाभान्वित हुई हैं। इन बेटियों की आगे की पढ़ाई तथा विवाह के लिये भी योजना बनाई जा रही है। शासन ने आज पंख योजना का शुभारंभ किया है। इसमें बेटियों तथा महिलाओं की सुरक्षा, शिक्षा, जागरूकता, पोषण, ज्ञान तथा स्वास्थ्य के आयाम शामिल हैं। प्रदेश में बेटियों के साथ दुराचार करने वालों को फांसी की सजा मिलनी चाहिए। इसके लिये देश भर में विचार-विमर्श किया जाना आवश्यक है। बेटियों से दुव्र्यवहार करने वालों को जेल भेजने के साथ उनकी सम्पत्ति नष्ट की जायेगी।
रीवा में आयोजित लोकार्पण समारोह में सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र तथा पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने वन स्टॉप सेंटर का प्रतीकात्मक लोकार्पण किया। इस अवसर पर कमिश्नर राजेश कुमार जैन तथ कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी उपस्थित रहे। लोकार्पण समारोह में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, मुकेश येंगल तथा बड़ी संख्या में महिलायें एवं बेटियां उपस्थित रहीं। समारोह में कोरोना संकट काल में श्रेष्ठ कार्य करने वाली बेटियों को सम्मानित किया गया। समारोह में पांच बेटियों को लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। समारोह में रंगोली प्रतियोगिता तथा चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *