अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का विस्तार

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को विस्तार देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के झुंझुनूं से एक और मिशन का आग़ाज किया।देश भर के 640 ज़िलों में अब ये अभियान चलेगा। अभी तक ये देश के 161 ज़िलों में ही चल रहा था।

गौरतलब है कि जनवरी, 2015 में हरियाणा के पानीपत ज़िले से प्रधानमंत्री ने देश में महिलाओं के सम्मान और ख़ासकर लड़कियों के घटते लिंगानुपात के मद्देनज़र बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी।उसके बाद देश में अपने ख़राब लिंगानुपात के लिए जाने जाने वाले झुंझुनूं ने आश्चर्यजनक रूप से लिंगानुपात के लिए काम किया और अब झुंझुनू में लड़कों के मुक़ाबले लड़कियों का अनुपात बढ़कर प्रति हज़ार 955 हो गया है, जो 2011 की जनगणना के मुताबिक़ महज 837 था।

प्रधानमंत्री ने झुंझुनू से ही राष्ट्रीण पोषण मिशन का भी शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत देश में बेहतर काम करने वाले 10 ज़िलों को सम्मानित किया। इसमें रायगढ़, सीकर, बीजापुर, नार्थ सिक्किम, तरनतारण, हैदराबाद को पुरस्कृत किया गया। साथ ही पीएनडीटी एक्ट को सही से लागू करने के लिए सोनीपत और अहमदाबाद को सम्मानित किया. झुंझनू सहित अभियान से जुड़े अधिकारियों और लोगों को भी सम्मानित किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की लाभार्थी माताओं और बालिकाओं से बातचीत भी की।

प्रधानमंत्री ने इस मौक़े पर बेटियों के प्रति समाज की मानसिकता बदलने और इस बुराई से लड़ने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि सामाजिक बदलाव के लिए हरेक का सहयोग ज़रूरी है।

उन्होंने कहा कि बेटियां बोझ नहीं बल्कि सम्मान हैं. साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि 18वीं सदी की बुराइयों को तेज़ी से साथ छोड़ने का वक़्त है और पिछली ग़लतियों को सुधारने के लिए दोगुनी ताक़त से काम करना होगा तभी लिंगानुपात की खाई को पाटा जा सकेगा।

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के सभी जिलों में सार्थक नतीजे आने लगे हैं।उन्होंने कहा कि देश भर में लिंगानुपात दर में सुधार हुआ है और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न को जाता है।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि उनकी सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत ढेरों कदम उठाए हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *