प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भरूच, सुरेंद्रनगर और राजकोट में की चुनावी रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात में भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में रैलियों को संबोधित किया। भरूच, सुरेंद्रनगर और राजकोट में रैलियों में प्रधानमंत्री ने जहां एक तरफ भाजपा के शासनकाल में राज्य के विकास को मिली रफ़्तार की बात की, वहीं बंटवारे की राजनीति और गुजरात की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कांग्रेस पर निशाना भी साधा। राजकोट में दिन की आख़िरी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया भर में देश का डंका बज रहा है और इसका पूरा श्रेय देश की जनता को जाता है क्योंकि तीन वर्ष पहले उन्होंने देश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनवाई थी।

भरूच, सुरेंद्रनगर और राजकोट में विशाल जनसैलाब को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को निशाने पर लिया और कहा कि पार्टी सिर्फ़ बंटवारे की राजनीति करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भरूच और कच्छ ज़िलों में बड़ी मुस्लिम आबादी रहती है, लेकिन कांग्रेस ने इन ज़िलों की हमेशा अनदेखी की। जबकि भाजपा के शासनकाल में ये दोनों राज्य में सबसे तेज़ी से विकास करने वाले ज़िले बने। उन्होंने कहा कि एक तरफ भाजपा समग्र और समावेशी विकास को केंद्र में रखकर आगे बढ़ती है, कांग्रेस लोगों को बांट कर सिर्फ़ अपने फ़ायदे में व्यस्त रहती है।

सुरेंद्रनगर की जनसभा में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र की कमी पर भी निशाना साधा और कहा कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की बात करने वालों का ही कांग्रेस ने बहिष्कार कर दिया।

प्रधानमंत्री ने इतिहास की याद दिलाते हुए कहा कि किस तरह सरदार पटेल को नज़रअंदाज़ कर जवाहर लाल नेहरू को देश का पहला प्रधानमंत्री बनाया गया। आपातकाल के काले दौर को याद करते हुए प्रधानंमत्री मोदी ने कहा कि कैसे कांग्रेस ने लोकतंत्र गला घोंटा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के लोग उनके सम्मान को चुनौती देने वालों को कभी माफ़ नहीं करेंगे। अपने ख़िलाफ़ गधे वाली विपक्ष की टिप्पणी पर प्रधानमंत्री ने कहा कि गधा भी अपने मालिक के प्रति वफ़ादारी के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि वे 125 करोड़ भारतीयों की सेवा के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं।

गुजरात में भाजपा के शासनकाल की उपलब्धियों का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकारों के कामकाज ने विकास को सही रूप में परिभाषित किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भावनगर और भरूच के बीच रो-रो सेवा से न सिर्फ़ रोज़गार बढ़ेगा, बल्कि औद्योगिक गतिविधियों को भी नई गति मिलेगी। नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से न सिर्फ़ इस क्षेत्र की सूरत बदल रही है बल्कि हज़ारों लोगों की ज़िंदगी में सकारात्मक बदलाव आए हैं।

मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन हो या फिर सागरमाला के तहत बंदरगाहों के विकास और उन्हें जोड़ने की परियोजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड हो, किसानों को ड्रिप सिंचाई के लिए प्रोत्साहित करने की योजना हो, दुग्ध उत्पादन और मत्स्य पालन उद्योग हो या फिर राज्य में बन रही सरदार वल्लभभाई पटेल की विशाल मूर्ति – स्टेचू ऑफ यूनिटी, प्रधानमंत्री ने उन तमाम मुद्दों का ज़िक्र किया जो राज्य में विकास और गुजराती अस्मिता को नई ऊंचाई पर ले जाने की कहानी कह रहे हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *