प्रधानमंत्री ने पेश की अर्थव्यवस्था की स्वस्थ्य तस्वीर, गिनाईं नोटबंदी की उपलब्धियां

अर्थव्यवस्था के मोर्च पर निराशा फैलाने वालों पर जमकर बरसे पीएम, कहा पहले भी गिरी है विकास दर लेकिन सरकार हालात बदलने के लिए प्रतिबद्द, निवेश बढ़ाने और आर्थिक विकास को गति देने के लिए हर आवश्यक कदम उठाने का दिया भरोसा, मुद्रास्फीति में कमी, विदेशी मुद्राभंडार में इजाफे और सडक तथा हाईवे निर्माण में बढोत्तरी को बताया विकास के लिए अहम, गिनायी नोटबंदी की उपलब्धियां.

 2017-18 की पहली तिमाही में विकास दर में गिरावट को लेकर हल्ला मचाने वालों पर पीएम नरेंद्र मोदी जमकर बरसे । पीएम ने कहा कि एक तिमाही की ग्रोथ कम होने पर ही कुछ लोग निराशा फैला रहे हैं ।
पीएम ने कहा कि पिछली सरकार के 6 साल में 8 बार ऐसे मौके आए जब विकास दर 5.7 प्रतिशत या उससे नीचे गिरी । उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था ने ऐसी तिमाही भी देखी है जब विकास दर 0.2 प्रतिशत, 1.5 प्रतिशत तक गिरी । पीएम ने पिछले तीन सालों में 7.5 फीसदी की ग्रोथ हासिल करने के बाद जीडीपी ग्रोथ में कमी हुई है लेकिन सरकार इसको पलटने के लिए पूरी तरह से तैयार है ।
पीएम ने कहा कि कई जानकारों ने सहमति जतायी है कि अर्थव्यवस्था के बुनियादी तत्व मजबूत  हैं और सुधार अच्छे हुए हैं । पीएम ने कहा कि सरकार से सुधार से जुडे कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं और ये प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। पीएम ने भरोसा दिया कि देश की आर्थिक स्थिरता को भी बनाए रखा जाएगा। निवेश बढ़ाने और आर्थिक विकास को गति देने के लिए हम हर आवश्यक कदम उठाते रहेंगे ।
पीएम ने मुद्रास्फीति के आंकडों का भी हवाला दिया और कहा कि उनकी सरकार इसे दस फीसदी से नीचे लेकर आई है। पीएम ने आंकडों के जरिए बताया कि देश की अर्थव्यवस्था कैसे सुधर रही है। पीएम ने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 30 हजार करोड डालर से बढकर 40 हजार करोड डालर को पार कर गया है । और इसमें 25 फीसदी का इजाफा हुआ है।
पीएम ने बताया कि जून के बाद पैसेंजर कारों की बिक्री में 12 फीसदी का इजाफा हुआ है। हवाई जहाज से घरेलू यात्रा करने वालों में 14 फीसदी का इजाफा है। हवाई जहाज से अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वालों में 16 फीसदी का इजाफा हुआ है। ग्रामीण अर्थ्वयस्था का हवाला देते हुए पीएम ने कहा कि गांव में टैक्टर की बिक्री बढी है।
एफएमसीजी की ग्रोथ बढी है । साथ ही देश में कोयला और बिजली का उत्पादन बढा है। पीएम ने कहा कि लोन लेने वाले बढे हैं कैपिटल फंड म्यूचुअल फंड में निवेश बढा है। तीन साल में ग्रामीण सडक निर्माण में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है।
कुल मिलाकर पीएम ने जीडीपी पर पहली बार विपक्ष के हमलों पर जवाब दिया है। पीएम ने कहा कि इस सरकार ने नोटबंदी जैसा कठिन फैसला लेने की हिम्मत की। पीएम ने देश को भरोसा दिलाया है कि सरकार द्वारा लिए गए कदम देश को आने वाले वर्षों में विकास की एक नई लीक  में रखने वाले हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *