मऊगंज के ग्राम आदि सरई में उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने वृक्षारोपण किया

 

मऊगंज तहसील अंतर्गत ग्राम आदि सरई में वन विकास निगम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने वृक्षारोपण किया।प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने मऊगंज के ग्राम आदि-सरई में म.प्र.राज्य वन विकास निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में कहा कि वृक्षारोपण को जन आन्दोलन का स्वरूप दें और सभी लोग मिल कर वृक्षारोपण करें, जिससे आने वाले समय में पर्यावरण संतुलन बना रहे। आने वाले पीढ़ी के लिये वृक्षारोपण जरूरी हो गया है इसलिये पेड़ लगाकर पर्यावरण को बचायें। पेड़ लगाने का अभियान चलाये। पेड़ लगाने की बुजुर्गो से प्रेरणा ले।  धरती का श्रृंगार वृक्ष से ही होगा। उद्योग मंत्री ने कहा इस अभियान को और आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा संकल्प लीजिये कि हर वर्ष पेड़ लगायेंगे। अपने गांव को हरा-भरा बनायेंगे। पेड़ लगायेंगे पेड़ लगाकर रहेगे। उद्योग मंत्री ने कहा कि रीवा हर क्षेत्र में विकास करेगा।
ज्ञातव्य है कि रीवा जिले में 9464 हेक्टेयर वन क्षेत्र का हस्तान्तरण म.प्र. राज्य वन विकास निगम से रीवा-सीधी परियोजना मण्डल,सीधी को वर्ष 2010 में किया गया। विन्ध्य ग्रीन बेल्ट योजना के तहत बिगड़े हुये वनक्षेत्रों एवं वन विहीन पहाड़ियों को हरे-भरे वनक्षेत्र के रूप में विकसित करना है। सम्पूर्ण 9464 हैक्टेयर वन क्षेत्र रीवा जिले के मऊगंज,हनुमना,त्योथर,नईगढ़ी एवं रायपुर कर्चुलियान विकास खण्डों में विस्तारित है। वर्ष 2017 तक कुल 5112 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 46 लाख 56 हजार पौधों का रोपण कार्य किया जा चुका है। इनमें सागौन,बांस एवं मिश्रित प्रजाति के पौधो का रोपण हुआ। इस योजना से स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध होगा।  वन विहीन पहाड़ियों को वनों से आच्छादित कर पर्यावरण की स्थिति में अपेक्षित सुधार कर व्यावसायिक रोपण तैयार होगा। भू-क्षरण पर रोक लगेगी इसके साथ ही वनक्षेत्र के विस्तार से भू-जल स्तर में बृद्वि होगी।
वृक्षारोपण कार्यक्रम में उद्योग मंत्री,सांसद जनार्दन मिश्रा एवं अध्यक्ष म.प्र.राज्य वन विकास निगम गुरू प्रसाद शर्मा ने आम,पीपल एवं नीम के पौधे लगाये। कार्यक्रम में भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये  सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा कि पेड़ जीवन है। धरती को बचाने के लिये पेड़ लगाये। पानी के लिये पेड़ लगाये। आने वाले पीढ़ी के लिये पर्यावरण एवं पानी बढ़ाने के लिये पेड़ लगाये। अध्यक्ष म.प्र.राज्य वन विकास निगम गुरू प्रसाद शर्मा ने भी कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में कहा कि प्रकृति के संतुलन का ध्यान रखते हुये वृक्ष लगाये।
वृक्षारोपण कार्यक्रम के आदि-सरई गांव की सरपंच श्रीमती कुसुम कली साकेत, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे,जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में आसपास के रहवासी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *