जिले में 3 जुलाई को कोवैक्सीन तथा 5 जुलाई को कोविशील्ड की लगेगी दूसरी डोज

वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार बनायें टीकाकरण प्लान – कलेक्टर

रीवा 02 जुलाई 2021. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कोरोना टीकाकरण महाअभियान की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिले में अब तक कोरोना वैक्सीन के पांच लाख से अधिक डोज लगाये जा चुके हैं। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में आमजनता में टीकाकरण के लिये उत्साह है। वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार टीकाकरण का प्लान बनायें। आमजनता को टीकाकरण से जुड़ी हर महत्वपूर्ण सूचना की जानकारी उचित माध्यमों से दें जिससे आमजन को किसी तरह की परेशानी न हो। टीकाकरण केन्द्रों तथा उपयोग की जाने वाली वैक्सीन की जानकारी प्रतिदिन दें। इसी तरह कोवैक्सीन तथा कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम तथा दूसरी डोज के समय अंतराल की भी जानकारी दें।
कलेक्टर ने कहा कि 3 जुलाई को शहरी क्षेत्र में केवल कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जायेगी। जिन लोगों ने 3 जून के पहले कोवैक्सीन की प्रथम डोज लगवायी है उन सभी को तीन जुलाई को दूसरी डोज का टीका लगाया जायेगा। जिले में 3 जुलाई से 6 जुलाई तक कोरोना वैक्सीन की प्रथम डोज नहीं लगाई जायेगी। इस संबंध में जानकारी सभी टीकाकरण केन्द्रों में फ्लैक्स-बैनर बनाकर प्रदर्शित कर दें। जिले में 4 जुलाई रविवार तथा 6 जुलाई मंगलवार को कोरोना वैक्सीन के टीके नहीं लगाये जायेंगे। जिले में निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों में 5 जुलाई को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगायी जायेगी। इसलिये कोविशील्ड की प्रथम डोज लगवाने वाले व्यक्ति टीकाकरण के लिये न आयें। इस दिन कोवैक्सीन से टीकाकरण नहीं होगा।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ने से टीकाकरण केन्द्रों में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। केन्द्र में टीका लगवाने वालों की व्यवस्थित लाइन लगाकर उन्हें क्रम से टोकन प्रदान करें। 3 जुलाई को केवल कोवैक्सीन की दूसरी डोज के लिये ही टोकन जारी करें। शहरी क्षेत्र के सभी टीकाकरण केन्द्रों में व्यवस्था बनाये रखने के लिये पुलिस बल भी तैनात रहेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सभी टीकाकरण केन्द्रों में दिये गये निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थायें सुनिश्चित करें। टीकाकरण के लिये बनाये गये कंट्रोल रूम में सभी आवश्यक सूचनायें संकलित करायें। रीवा शहर के टीकाकरण केन्द्रों पर विशेष ध्यान दें।

बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने कहा कि 3 जुलाई को कोवैक्सीन लगवाने वाले सभी व्यक्तियों को दूसरी डोज का टीका लगाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। शहर के सभी केन्द्रों में नगर निगम का अमला टीकाकरण में सहयोग के लिये तैनात रहेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने विकासखण्डों के लिये तैनात नोडल अधिकारियों को टीकाकरण अभियान में समन्वय बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक केन्द्र में तय समय में टीकाकरण का कार्य शुरू करायें। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया कि 3 जुलाई को केवल शहरी क्षेत्र में कोवैक्सीन की सेकंड डोज लगायी जायेगी। इसी तरह 5 जुलाई को जिले भर में कोविशील्ड की दूसरी डोज लगायी जायेगी। वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार वैक्सीनेशन के सेशन बढ़ाये जायेंगे। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके अग्निहोत्री, डीपीएम अर्पिता सिंह, डॉ. ज्ञानेश, डॉ. बीएल मिश्रा, सुनील अवस्थी तथा टीकाकरण से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *