शहर वासियों को मीठा पानी दिलाना प्राथमिकता है – उद्योग मंत्री

रानी तालाब के पुर्ननवीनीकृत  फिल्टर प्लांट का उद्योग मंत्री ने किया लोकार्पण

शहर वासियों को स्वच्छ व मीठा पानी मिले इस दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। फिल्टर प्लांट निर्माण व नवीनीकरण, पाइप लाइन बिछाना एवं टंकियों का निर्माण कराकर हर घर में सुगमता से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। उक्त आशय की बातें उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज एक करोड़ 84 लाख रूपये की लागत से रानी तालाब के पुराने फिल्टर प्लांट के नवीकरण के पश्चात लोकार्पण कार्यक्रम में कही।
उद्योग मंत्री ने कहा कि रानी तालाब का यह फिल्टर प्लांट काफी पुराना हो गया था व इससे सिर्फ 8 एम एल डी शुद्ध पानी ही सप्लाई हो पाता था अब पुर्ननवीन हो जाने से यह अपनी पूरी क्षमता का 13 एमएलडी पानी सप्लाई कर सकेगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही विश्वविद्यालय के पास बन रहे नवीन फिल्टर प्लांट से शहर की 24 टंकियों को जोन बनाकर भरा जायेगा। जिससे हर घर में सुगमता से प्रत्येक व्यक्ति को 135 लीटर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो जायेगी।
उद्योग मंत्री ने कहा कि रीवा शहर तेजी से विकास कर रहा है। इसलिए आवश्यक हो गया था कि पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। इसी क्रम में कार्य कराये जाकर यह सुनिश्चित किया गया है कि वर्ष 2030 तक किसी भी कारण से शहर वासियों को बढ़ती आबादी के बाद भी पानी की कमी न होने पाये। उन्होंने सीआरएम प्राइवेट लिमिटेड की बेहतर कार्य के लिये प्रशंसा की व उम्मीद की कि आगामी 5 वर्ष तक यह कम्पनी शहर में सुचारू रूप से पानी की सप्लाई व्यवस्था सुनिश्चित करेगी और रीवा शहर पानी सप्लाई के मामले में उदाहरण प्रस्तुत करेगा। उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर अशोक नगर मोहल्ले में सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये महापौर ममता गुप्ता ने रीवा शहर को नवीन स्वरूप देने व निरंतर विकास के कार्य कराये जाने हेतु मंत्री जी को साधुवाद दिया। उन्होंने आश्वस्त किया कि नगर निगम की पूरी टीम मंत्री जी के संकल्पों को पूरा करने के लिये सतत प्रयत्नशील रहेगी। कार्यक्रम को अध्यक्ष नगर पालिक निगम सतीश सोनी, जल प्रदाय विभाग के प्रभारी पार्षद शिवदत्त पाण्डेय व सीआरएम के श्री चौकसे ने भी सम्बोधित किया। स्वागत उद्बोधन अपर आयुक्त नगर पालिक निगम पी.के.सिंह ने दिया। तकनीकी प्रतिवेदन कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने प्रस्तुत करते हुए बताया कि शहर वासियों को 54 एमएलडी पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है।
इस अवसर पर पार्षद आशा साकेत अन्य पार्षदगण, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे एवं शहरवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्य अधिकारी अरूण मिश्रा ने किया। कार्यक्रम के उपरांत उद्योग मंत्री राजेन्र्द शुक्ल सहित अन्य अतिथियों ने वृक्षारोपण किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *