जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने लोक अदालत की तैयारियों की समीक्षा की

अधिवक्ताओं के सहयोग से ही सफल होगी लोक अदालत – श्री सिंह
रीवा 12 सितम्बर 2019. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशों के अनुसार जिला न्यायालय परिसर में 14 सितम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इसमें आपसी सुलह से प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रयास किये जायेंगे। जिला न्यायालय में आयोजित बैठक में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अरूण कुमार सिंह ने लोक अदालत की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लोक अदालत को सफल बनाने में अधिवक्ताओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। आगामी लोक अदालत में आपराधिक, दीवानी, वाहन दुर्घटना तथा चेक बाउंस के प्रकरण शामिल किये गये हैं। इन प्रकरणों को आपसी सुलह से निराकृत कराने के लिए अधिवक्ता सक्रिय भूमिका निभायें। अधिवक्ताओं के सहयोग से ही लोक अदालत सफल होगी। लोक अदालत के लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। प्रकरणों की सुनवाई के लिए 41 खण्ड पीठें गठित की गई हैं।
बैठक में जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि प्रकरणों के निराकरण में सभी अधिवक्ता सक्रिय भागीदारी निभायेंगे। लोक अदालत में दर्ज प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण के प्रयास किये जायेंगे। निरन्तर प्रयासों से ही उच्चतम सफलता मिलती है। बैठक में विशेष न्यायाधीश विद्युत श्री सुधीर सिंह राठौर, सीजेएम श्री सुबोध विश्वकर्मा, जिला रजिस्ट्रार एवं न्यायाधीश श्री योगीराज पाण्डेय ने भी अपने विचार व्यक्त किये। बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री राघवेन्द्र सिंह राठौर ने लोक अदालत के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में अधिवक्ता संघ के उपाध्यक्ष श्री बीडी द्विवेदी, सचिव कमल नारायण सिंह, कोषाध्यक्ष अशोक कुमार शुक्ला तथा अन्य पदाधिकारी एवं अधिवक्तागण उपस्थित रहे।
प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना – जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अरूण कुमार सिंह ने स्थानीय स्तर पर लोक अदालत के व्यापक प्रचार- प्रसार तथा प्रचार सामग्री जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *