प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने की 50 लाख रूपये से अधिक लागत के कार्यों की समीक्षा

गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय सीमा में निर्माण कार्यों को पूरा करने के दिये निर्देश

प्रदेश के जल संसाधन, जनसंपर्क एवं संसदीय कार्यमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने जिले में विभिन्न विभागों द्वारा 50 लाख रूपये से अधिक लागत से कराये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए गुणवत्ता के साथ नियत समय सीमा में कार्यों को पूरा किये जाने हेतु निर्देशित किया।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों में अपेक्षित गति लायी जाय ताकि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के पात्र हितग्राहियों को समय में पक्के माकान बनाकर सौपे जा सकें। प्रभारी मंत्री ने पी.आई.यू.द्वारा बनाये जा रहे विद्यालय भवनों के कार्यों को दिसम्बर 2017 तक अनिवार्यतः पूर्ण किये जाने के भी निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत जिला अस्पताल में निर्माणाधीन कार्य व अगडाल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के निर्माण कार्य को पूरा करने के निर्देश प्रभारी मंत्री ने बैठक में दिये।
इस अवसर पर कलेक्टर राहुल जैन ने जानकारी दी कि शहर में नगर निगम द्वारा मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना का कार्य पूर्णता की ओर है तथा अमृत योजनान्तर्गत पेयजल एवं सीवरेज का कार्य प्रगतिरत है। प्रधानमंत्री आवास के तहत भवन निर्माण के कार्य कराये जा रहे हैं व ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत एनर्जी टू वेस्ट योजना का भी कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। लोक निर्माण विभाग द्वारा 33 स्वीकृत कार्यों में 7 कार्य पूर्ण हैं जबकि पी आई यू द्वारा 150 स्वीकृत कार्यों में से 92 कार्यों को पूर्ण कराया जा चुका है। विद्युत मंडल अंतर्गत फीडर सेपरेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत 1227 टोलों व मजरों को विद्युतीकृत किया जा चुका है। बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा विभाग अंतर्गत पूर्ण व प्रगतिरत कार्यों के विषय में जानकारी दी गयी।
बाणसागर नहरों के भू अर्जन की समीक्षा – बाणसागर की नहरों व वितरिकाओं के निर्माण के लिये भू अर्जन संबंधी बैठक में प्रभारी मंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व विभाग के समन्वय से भू अर्जन की कार्यवाही सम्पादित करते हुये कार्य पूर्ण करायें। रीवा शहर में बीहर नदी के भराव क्षेत्र को चौड़ा करने हेतु प्रस्तुत कार्य योजनानुसार कार्यवाही किये जाने के निर्देश जल संसाधन मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को दिये। इस दौरान बताया गया कि त्योंथर फ्लो में 450 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण के विरूद्ध 412 हेक्टेयर भूमि का भूमिअर्जन हो चुका है। इसी प्रकार बहुती मुख्य नहर के लिये भू अर्जन की कार्यवाही की जा चुकी है। जबकि माइनर नहरों के लिये भू अर्जन का कार्य प्रचलन में है।
बैठक में भाजपा अध्यक्ष विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, राम सिंह, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, कमिश्नर नगर निगम कर्मवीर शर्मा, सीईओ जिला पंचायत मयंक अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *