वृक्ष धरती का आभूषण है इन्हें बचाने का संकल्प लें -प्रभारी मंत्री रीवा

पर्यावरण संरक्षण यात्रा एवं जागरूकता कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा

प्रदेश के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज पर्यावरण संरक्षण यात्रा एवं जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुए।
जिले के सुदूर हनुमना जनपद के ग्राम सलैया में आयोजन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि वृक्ष धरती के आभूषण इनसे प्रदूषण दूर होता है अतः सभी को इन्हें बचाने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि वृक्ष लगाना पुनीत कार्य है अतः सभी को वृक्ष लगाकर उनकों पालने व बचाने की चिंता करनी चाहिए। हमारे द्वारा लगाया गया वृक्ष ज्यों-ज्यों हरा होकर फूलता फलता है उसी क्रम में हमारा जीवन भी सुखमय होता जाता है। इस लिए वृक्षों की महत्व को समझते हुए प्रत्येक व्यक्ति को वृक्ष लगाकर उनके बचाव के उपाय करने होंगे तभी हम पर्यावरण का संरक्षण कर पाने में सफल हो सकेंगे।
प्रभारी मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी की परिकल्पना है कि प्रत्येक गरीब व्यक्ति का उसका स्वयं का घर हो। गृहणियों को खाना बनाने के लिये चूल्हे में लकड़ी न जलानी पड़े इसलिए आगामी 3 वर्षों में सबका स्वयं का पक्का घर होगा व उज्जवला योजनान्तर्गत घर-घर में गैस चूल्हा भी होगा। देश के साथ प्रदेश सरकार द्वारा भी गरीबों बेरोजगारों के हित में कई योजनाएं व कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है। गत वर्षों में प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में विकास के नित नये आयाम स्थापित किये हैं बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक की चिंता राज्य शासन द्वारा की गई है। जिससे बेटी अब वरदान बन गयी है। उन्होंने सलैया ग्राम में ग्रामीणों की मांग पर पोतनारी सिंचाई योजना को प्रारंभ करने व मुख्यमंत्री नल जल योजना के माध्यम से घर-घर में जल प्रदाय की मंजूरी दिये जाने की भी घोषणा की। इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, पूर्व विद्यायक लक्ष्मण तिवारी, जनपद अध्यक्ष कल्पना सिंह व सरपंच राजेन्द्र मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि 5 जून से प्रारंभ पेंड लगाओ यात्रा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक प्रयास है। प्रभारी मंत्री जी के इस कार्यक्रम में शामिल होने से इस यात्रा को संवल मिला। उन्होंने बताया कि आगामी 5 जुलाई को जिले में 17 लाख 28 हजार पौधे लगाये जायेंगे। इससे पूर्व गत 28 मई को जिले में एक साथ वृक्षारोपण के लिये 2 लाख से अधिक गड्ढे खोदे गये थे कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि जिले में नागरिक सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आपकी पेंशन आपके द्वार योजनान्तर्गत घर-घर जाकर पेंशन वांटने का कार्य किया जा रहा है।
प्रभारी मंत्री ने वृक्षारोपण किया व हितग्राहियों को हितलाभ बांटे – प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने सलैया ग्राम में पेड़ लगाओ यात्रा के दौरान वृक्ष भी लगाया। उन्होंने उज्जवला योजनान्तर्गत गैस कनेक्शन व भूधारक प्रमाण पत्र एवं बीज वितरण भी किया। जनसंपर्क मंत्री ने इससे पूर्व सामुदायिक भवन का भूमि पूजन तथा ई-कम्प्यूटर कक्ष का लोकार्पण किया इस अवसर पर कॉजी हाउस का भी शुभारंभ हुआ।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की निर्माणाधीन कालोनी का जलसंसाधन मंत्री ने किया अवलोकन – प्रवेश के जलसंसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने सलैया में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत 65 हितग्राहियों की निर्माणाधीन कालोनी का अवलोकन किया। वह बुधनीपाल के निर्माणाधीन आवास को देखने भी गये। उल्लेखनीय है कि इस कालोनी में सुदूर सड़क संपर्क, पीसीसी रोड, नाली, पानी की सुविधा, शौचालय, खेल मैदान, शांतिधाम, नाडेप, बिजली लगाने आदि के भी 51 लाख रूपये के कार्य कराये जा रहे हैं। इस कालोनी के रहवासी समीप की खाली भूमि में वृक्ष लगाकर उसके वृक्ष मित्र बनकर इनकी रक्षा भी करेंगे।
कार्यक्रम में डीआईजी आर पी सिंह, एसपी संजय कुमार, सीईओ जिला पंचायत मयंक अग्रवाल, राजेन्द्र मिश्र, संतोष सिंह सिसोदिया, जनपद सीईओ डॉ. राजेश मिश्र, एपीओ नागेन्द्र सिंह सहित जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री ने ग्राम पंचायत उमरी में पर्यावरण संरक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया – प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने रायपुर कर्चुलियान जनपद के ग्राम पंचायत उमरी में भी पर्यावरण संरक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय से पेड़ लगाने और उनकी रक्षा करने का आव्हान किया।
इससे पूर्व मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने ग्राम पंचायत उमरी के तेलिया, कसहाई, ऊंची और पोखरी के तालाबों के जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य के लिये नौ लाख 55 हजार रूपये एवं वृक्षारोपण कार्य हेतु आठ लाख 37 हजार रूपये की लागत से शुभारंभ होने वाले कार्य की शिलापट्टिका पर अनावरण किया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष रायपुर कर्चुलियान अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *