प्रत्येक माह में एक दिन मनाया जायेगा स्वरोजगार दिवस

मुख्यमंत्री ने भोपाल से वीडियो क्रांफ्रेसिंग में दिये निर्देश

रीवा 10 जनवरी 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संभागीय कमिश्नर एवं जिलों के कलेक्टर्स से कोरोना, स्वरोजगार/रोजगार दिवस एवं ओला/अति वृष्टि की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि जिन जिलों में अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है वहां एक सप्ताह में वास्तविक सर्वेकर दस दिवस में मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया आरंभ करायें। उन्होंने निर्देशित किया कि कोविड नियंत्रण के सभी उपाय सुनिश्चित करायें। मास्क लगाने पर सख्ती करें तथा जो मरीज अस्पतालों में इलाजरत हैं उनको समुचित चिकित्सकीय व्यवस्था कराते हुए होम आइसोलेश में रह रहे मरीजों से दिन में दो बार बातकर उनकी स्थिति से लगातार अवगत हों। श्री चौहान ने 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को 15 जनवरी तक शत प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करा लेने के निर्देश दिये।
वीडियो कांफ्रेसिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 12 जनवरी युवा दिवस को स्वरोजगार/रोजगार दिवस के तौर पर मनाया जायेगा। प्रदेश के लगभग 5 लाख युवाओं को स्वरोजगार/रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाकर स्वीकृति पत्र सौंपे जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह के एक दिन स्वरोजगार/रोजगार दिवस के रूप में मनेगा। हमारा लक्ष्य है कि युवा अपने स्वंय के उद्यम स्थापित कर आत्मनिर्भर बनें। श्री चौहान ने 12 जनवरी के आयोजन के लिये अधिकतम 100 हितग्राहियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करने की अपेक्षा की। उन्होंने आयोजन के व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने तथा स्वीकृति पत्र प्राप्त करने वाले युवाओं के सोशल मीडिया में वीडियो व अनुभव शेयर करने के निर्देश दिये ताकि उनसे प्रेरणा लेकर अन्य युवा की आत्मनिर्भर बनने हेतु जागरूक हों। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान स्थानीय एनआईसी में कमिश्नर रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुरकर, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. प्रमोद पाठक, उप संचालक डॉ. एपी पाठक, सीएमएचओ डॉ. बीएल मिश्रा, महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी, उप संचालक सतीश निगम, डॉ. सुनील अवस्थी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *