एनसीएमसी ने तमिलनाडु में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की एनडीएमए का रात-दिन के लिए टोल फ्री नंबर- 1078

राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने आज कैबिनेट सचिव श्री पी. के सिन्हा की अध्यक्षता में तमिलनाडु में आई बाढ़ की समीक्षा की।

कैबिनेट सचिव ने स्थिति की विस्तृत जानकारी हासिल की । इसमें राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे बचाव और राहत कार्य तथा इस संबंध में केंद्रीय सहाय़ता शामिल है। बैठक में तमिलनाडु के मुख्य सचिव ने बताया कि अभी तक पर्याप्त प्रबंध तथा पीने के पानी, खाद्य सामग्री तथा दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में मछुआरों के बोट जुटाए गए हैं जिसके लिए नौ सेना और तट रक्षक बल के कर्मियों की सेवाएं ली जाएंगी। रक्षा मंत्रालय को इस काम के लिए उचित प्रबंध करने की सलाह दी गई है।

बचाव कार्य के लिए पहले से एनडीआरएफ की 15 टीमें तैनात हैं । सात और टीमें लगाने का निर्णय लिया गया है। इनमें 3 भुवनेश्वर की और 4 दिल्ली की टीमें तमिलनाडु और पुड्जुचेरी में तैनात की जाएंगी। सेना का 4 कालम पहले से तैनात है और तीन अन्य कालम आज बंगलुरु से रवाना होंगे। भारतीय वायु सेना ने 2 एमI-17 चौपरों को तंबरम में तैनात किया है और 2 एमI-17 को राहत और बचाव कार्य के लिए तिरुपति से चेन्नई रवाना किया जा रहा है। 5 चेतक हेलीकाप्टर तंबरम से काम कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त 4 एमI-17( 2 बंगलुरु में और 2 नागपुर में) स्टैंडबाई में हैं। बिजली सप्लाइ, सड़क और रेल संपर्क के बारे में व्यापक समीक्षा की गई। बिजली संयंत्रों को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। सावधानी के तौर पर शहर के कुछ इलाकों में बिजली संपर्क काट दिया गया है।

चैन्नई हवाई अड्डा बाढ़ की चपेट में आ गया है और उड़ान संचालन नहीं हो रहा है। राहत और बचाव कार्य के लिए अरकोन्नम , तिरुपति , तंबरम तथा त्रिची के एयर फील्डों के इस्तेमाल का निर्णय लिया गया है। फंसे पड़े यात्रियों को सुरक्षित ले जाने के लिए रेल तथा नागर विमानन मंत्रालय से तालमेल करने को कहा गया है। दूर संचार मंत्रालय से जल्द से जल्द क्षतिग्रस्त टावरों को ठीक करने को कहा गया है। आईएमडी के पूर्वानुमान को देखते हुए 3-4 दिनों तक वर्षा जा रह सकती है। मंत्रालयों और विभागों को आपात स्थिति में तैयार रहने तथा राज्य सरकार के संपर्क में रहने को कहा गया है। राज्य सरकार की आवश्यकता के अनुसार मोटर बोट भेजे जा रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भारत सरकार की ओर से तालमेल जारी रखेगा। रात-दिन काम करने वाला राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का टोल फ्री नंबर 1078 है ।

बैठक में प्रमुख मंत्रालयों / आपात उत्तर से संबंधित नोडल एजेंसियों- जैसे गृह मंत्रालय , राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण , रक्षा, स्वास्थ्य , विद्युत , पेयजल एवं स्वच्छता , शहरी विकास , रेल, नागर विमानन, दूरसंचार , सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव तथा भारतीय मौसम विभाग के प्रमुख और वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु के मुख्य सचिव तथा राहत आयुक्त शामिल हुए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *