मैहर के पहाड़ी क्षेत्र के 40 गाँव में सिंचाई के लिये बाणसागर का पानी मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना के मैहर में

 

5  aam publice ke samasya sunta c.m. maihar ma 07-01-16

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैहर के पहाड़ी क्षेत्र के 40 गाँव में सिंचाई के लिये बाणसागर का पानी लिफ्ट कर पाइप के माध्यम से लाया जायेगा। उन्होंने इस संबंध में सर्वे कर प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना जिले के मैहर के अजमाइन गाँव में बोल रहे थे। श्री चौहान ने तहसील के ग्राम मौदहा में जन-संवाद भी किया। जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञान सिंह सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र में पानी पहुँचाने के लिये कल रात हुई बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। नई योजना की लागत लगभग 800 करोड़ होगी। उन्होंने कहा कि भौतिक रूप से उपयुक्त होने पर गाँव में नल-जल योजना स्थापित कर स्थायी निदान किया जायेगा। भरपूर जल उपलब्धता के लिये हेण्ड-पम्प में फिलहाल सिंगल फेस मोटर डालकर पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा। हर गाँव के एक हेण्ड-पम्प में सिंगल फेस मोटर लगवायी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वन विभाग के अलावा शेष सभी विभाग में 33 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती सुनिश्चित की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अजमाइन में विद्युत सब-स्टेशन स्थापित होगा। अगले सत्र से अजमाइन हाई स्कूल का उन्नयन हायर सेकेण्डरी में किया जायेगा। सलैया और देवरी विद्यालय को धीरे-धीरे हाई स्कूल में परिवर्तित कर दिया जायेगा। अजमाइन में पेयजल के लिये नल-जल योजना स्वीकृत होगी। ग्राम मिरगौती (अमरपाटन) में सर्वे कर पेयजल योजना की टंकी बनवायी जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाणसागर बाँध के डूब क्षेत्र के विस्थापन वाले मौदहा सहित सभी गाँव को स्मार्ट ग्राम बनाया जायेगा। उन्होंने ग्राम मौदहा में अगले शिक्षण सत्र से हाई स्कूल शुरू करने की घोषणा की। सारंग सहित अन्य ग्राम में परीक्षण कर हाई स्कूल खोलने की पहल की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान का मैहर दौरे के दौरान विभिन्न ग्राम में ग्रामवासियों ने भव्‍य स्वागत किया।

 

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *