राष्ट्रीय स्तर की उच्च गुणवत्तायुक्त बनेगी मझगवां-चित्रकूट सड़क – राजेन्द्र शुक्ल

1satna arinfo.in 05-03-16.

प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने किया मझगवां-चित्रकूट सड़क निर्माण का भूमिपूजन

प्रदेश के ऊर्जा खनिज साधन एवं जनसंपर्क मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सतना से चित्रकूट मार्ग आस्था से जुडा हुआ मार्ग है। सड़के शेष भाग मझगवां से चित्रकूट तक बहुप्रतिक्षित सड़क निर्माण से देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालूओ एवं पर्यटको को सहूलियत होगी। उन्होने कहा कि मझगवां चित्रकूट सड़क राष्ट्रीय स्तर के मानदण्डो के अनुसार बनाई जायेगी और इसमे अब टोल नही लगेगा। प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल शनिवार को मझगवां में 111 करोड रूपये की लागत से स्वीकृत मझगवां-चित्रकूट मार्ग के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार,  जिला पंचायत सदस्य शांतिभूषण  पाण्डेय, रामजी वर्मा, संजय आरख, निविदाकार संजय सिंह भी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सतना चित्रकूट सड़क के शेष भाग मझगवां से चित्रकूट की सड़क के लिये नाबार्ड से 111 करोड रूपये की स्वीकृति मिली है। अब इस सड़क मे कोठी मझगवां और चित्रकूट का बायपास भी शामिल किया गया है। उन्होने कहा कि सड़क निर्माण में आने वाली सभी दिक्कते दूर की जायेगी। वन भूमि भू-अर्जन तथा सुरक्षा के संबंध में अलग से एक बैठक बुलाकर समाधान किया जायेगा। उन्होने एस.डी.एम. मझगवां को चित्रकूट बायपास के लिये भू-अर्जन का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
सांसद गणेश सिंह ने इस मौके पर कहा कि चित्रकूट धार्मिक आस्था का केन्द्र है और यहां पूरे देश से सालभर लोगो का आना जाना लगा रहता है। उन्होने मझगवां चित्रकूट सड़क के शीघ्र निर्माण हेतु निर्माणकारो को सुरक्षा की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। सांसद श्री सिंह ने कहा कि देश और प्रदेश की सरकारो द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट गॉव गरीब किसान और महिलाओ के लिये समर्पित है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के लिये केन्द्र सरकार ने 72 हजार करोड रूपये का प्रावधान किया है। रेलवे लाईनो पर अण्डरब्रिज और ओव्हर ब्रिज बनाने 50 हजार करोड रूपये का प्रावधान अलग से किया गया है।
पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार ने बताया कि पूर्व में बी.ओ.टी. योजना में 122 करोड रूपये से स्वीकृत सतना चित्रकूट सड़क में 48 करोड रूपये की राशि राज्य सरकार ने दी थी। सड़क निर्माण अधूरा छोडने पर संबंधित एजेंसी की बी.ओ.टी. निरस्त कर नाबार्ड से 96 करोड और स्वीकृत किये गये है। इस मार्ग पर अब कोई टोल बैरियर नही लगेगा। मझगवां चित्रकूट स़डक निर्माण की स्वीकृति पर उन्होने प्रभारी मंत्री और सांसद का आभार व्यक्त किया। उन्होने क्षेत्र की पेयजल बिजली सूखा राहत एवं तेदूंपत्ता से संबंधित समस्याओ के लिये भी प्रभारी मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया। कार्यक्रम के प्रारंभ में एम.पी.एस.आर.डी.सी. के अधिकारी के.के.गर्ग ने बताया कि मझगवां से चित्रकूट 42.9 कि.मी. लम्बाई के मार्ग के लिये 111.14 करोड रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। निविदाकार ने 79 करोड 67 लाख रूपये की निविदा दी है। इस कार्य मे मझगवां कोठी चित्रकूट बायपास सहित 72 पुल-पुलियो के निर्माण भी किये जा जाकर दो वर्ष की अवधि मे कार्य पूर्ण किया जायेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *