रीवा में उद्दोग मंत्री द्वारा दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना का हुआ शुभारंभ

070417n19

शहरी क्षेत्रों में गरीबों को रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए सम्पूर्ण प्रदेश के साथ-साथ जिले में भी दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना का शुभारंभ किया गया। प्रदेश स्तर पर इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्वालियर जिले से की गई। उल्लेखनीय है कि दीनदयाल थाली में सिर्फ पांच रूपये में संपूर्ण भोजन जरूरतमंद व्यक्तियों को उपलब्ध हो सकेगा। प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक लोगों के खाने की व्यवस्था हो सकेगी। जिले में इस योजना का शुभारंभ प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने फीता काटकर और भोजन परोसकर किया। तदुपरांत उन्होंने रसोई केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने अपेक्षा की कि सभी जरूरतमंदों को भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।
इस दौरान संभागायुक्त कमिश्नर एस.के.पॉल, कलेक्टर राहुल जैन, सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह, नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी, आयुक्त कर्मवीर शर्मा, कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, विद्याप्रकाश श्रीवास्तव सहित पार्षदगण, अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।
इस अवसर पर संभागायुक्त ने अपने उद्बोधन में कहा कि गरीबो के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं में दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति भूखा पेट न रहे। समय के साथ-साथ शहर में इस तरह के और भी केन्द्र खोले जायेंगे। संभागायुक्त ने अपेक्षा की कि जरूरतमंद व्यक्ति इसका लाभ उठायेंगे। उन्होंने कहा कि भोजन की गुणवत्ता को बनाये रखने के निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य गरीबों को सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही यहां उन्हें स्वच्छ और गरम भोजन उपलब्ध होगा। उन्होंने इस तरह की गतिविधियों को आनन्द विभाग का हिस्सा बताया। उन्होंने कहा कि अस्पताल चौराहे के पास इस रसोई केन्द्र के खुलने से मरीज के परिजनों को भी लाभ मिलेगा। कलेक्टर ने भोजन की गुणवत्ता बनाये रखने को भी कहा। विधायक दिव्यराज सिंह ने दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना का का उल्लेख करते हुए कहा कि शासन द्वारा अन्तिम व्यक्ति के उत्थान के लिये सतत प्रयास किया जा रहा है। नगर निगम अध्यक्ष ने भी उपस्थिजनों को संबोधित किया। इससे पूर्व आयुक्त नगर निगम ने योजना की विस्तृत जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *