कमिश्नर डॉ. भार्गव ने सीधी लोकसभा क्षेत्र के मतदान में दिव्यांग मतदाताओं का बढ़ाया उत्साह

कोई दिव्यांग मतदाता मताधिकार से नहीं रहे वंचित – कमिश्नर डॉ. भार्गव
रीवा 29 अप्रैल 2019. कमिश्नर एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव तथा आईजी रीवा जोन चंचल शेखर ने आज लोकसभा निर्वाचन 2019 के तारतम्य में सीधी लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदाताओं को सुगम मतदान हेतु प्रदाय की जा रही सुविधाओं तथा सुरक्षा व्यवस्था का अवलोकन किया। इस दौरान कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मतदान केन्द्र 219 सीधी खुर्द के दिव्यांग मतदाता चंद्रशेखर सोनी को अपना सहारा देकर मतदान केन्द्र तक पहुँचाया। इसके पूर्व कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मतदान केन्द्र क्रमांक 250 सीधी खुर्द की दिव्यांग मतदाताओं अनीता एवं तेरसिया केवट से उनके मतदान के अनुभव के विषय में जानकारी प्राप्त की।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मतदान केन्द्रों में उपस्थित बीएलओ से दिव्यांग मतदाताओं के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिये कि जो भी दिव्यांग मतदाता अभी तक मतदान करने नहीं आयें हैं, उन्हें घर से बुलाकर प्राथमिकता के आधार पर मतदान कराया जाये। कोई भी दिव्यांग मतदाता साधन के अभाव में मताधिकार से वंचित नहीं रहना चाहिए। उल्लेखनीय है कि कमिश्नर डॉ. भार्गव के निर्देशन में दिव्यांग मतदाताओं के शत-प्रतिशत मतदान के लिये जिले में विशेष प्रयास किये गये। सभी मतदान अधिकारियों तथा सेक्टर अधिकारियों को दिव्यांग तथा बुजुर्ग मतदाताओं के लिये संवेदनशीलता तथा सह्दयता के साथ व्यवहार करने के लिये प्रेरित किया गया। प्रशिक्षण में तथा व्यक्तिगत रूप से अधिकारियों को संपर्क करते हुये उन्हें दिव्यांगों के अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। विगत दिवस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुये उन्हें निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदाय की जा रही सुविधाओं के विषय में बताते हुये मतदान के लिये प्रोत्साहित एवं प्रेरित किया गया।
कमिश्नर डॉ. भार्गव के प्रयासों से बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिये रही विशेष सुविधाएँ:- रीवा संभाग के कमिश्नर एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के प्रयासों से सीधी जिले के समस्त मतदान केन्द्रों में बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिये विशेष सुविधाएँ प्रदान की गयी। उन्हें घर से मतदान केन्द्र पर लाने एवं वापस भेजने के लिए नि:शुल्क परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर रैम्प एवं व्हील चेयर की व्यवस्था रही। उन्हें बिना लाइन में लगे सीधे मतदान करने की सुविधा मिली। मतदान केन्द्र पर शौचालय, पेयजल, छाया, दिव्यांग मित्र सहित अन्य सुविधाएँ उपलब्ध रही जिसका मतदाताओं ने उपयोग कर सहज ढंग से सुगमता पूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *