युवा उद्यमी योजना के तहत ऊर्जा मिनरल वाटर प्लांट का उद्योग मंत्री ने किया शुभारंभ

050217n5

गाँव में छोटे उद्योग लगाकर बेरोजगारों को रोजगार के अवसर दिये जायेंगे

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा ऊर्जा मिनरल वॉटर प्लांट का शुभारंभ

वाणिज्य-उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने औद्योगिक क्रांति पर जोर देते हुए कहा है कि जिस तरह से जिलों में नहरों का जाल बिछाया गया है, उसी तरह गाँव में छोटे-छोटे उद्योग लगाकर बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जायेंगे। श्री शुक्ल आज रीवा में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से फ्लेमिंगो एग्रो फूड इण्डस्ट्री द्वारा स्थापित ऊर्जा मिनरल वॉटर प्लांट का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर मिनरल वॉटर की मशीनों का अवलोकन करने के साथ ही प्लांट के संबंध में जानकारी भी ली।

श्री शुक्ल ने कहा कि व्यक्ति अपने कौशल का इस्तेमाल करते हुए बेरोजगारी दूर कर सकता है। उन्होंने कहा कि रीवा जिले में अच्छे अस्पताल, स्कूल आदि स्थापित हो रहे हैं, जिससे लोगों को इनसे जुड़े कार्यों के लिये बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। श्री शुक्ल ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई और सड़कों का विकास हुआ है। उन्होंने शासन की विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं का उल्लेख करते हुए इनके माध्यम से लोगों को उद्योग लगाने के लिये प्रेरित भी किया। उन्होंने सभी बैंकर्स से भी इन योजनाओं में आवश्यक सहयोग करने को कहा, ताकि योजनाएँ फलीभूत हो सकें।

उद्योग मंत्री ने इस मौके पर कहा कि लोगों को उद्योग लगाने की योजना तथा उससे जुड़ी जानकारी देकर जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी ठीक ढंग से नहीं हो पाती है, जिससे वे योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं।

इस मौके पर जन-प्रतिनिधि तथा उद्योग विभाग से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *