बिजली और पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें – प्रभारी मंत्री

रीवा 12 जून 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में रीवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखन घनघोरिया मंत्री सामाजिक न्याय नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग ने विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में बिजली तथा पानी की आपूर्ति सबसे बड़ी चुनौती है। अधिकारी संवेदनशीलता के साथ बिजली तथा पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करें। इनके संबंध में प्राप्त शिकायतों का तत्परता से निराकरण करें। वर्षाकाल प्रारंभ होते ही आंधी, तूफान से बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है। इस स्थिति से निपटने के लिए अभी से तैयारी कर लें। पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को सचेत करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि बिजली आपूर्ति में लापरवाही सहन नहीं की जायेगी। तकनीकी कारणों अथवा मेंटीनेंस के कारण बिजली बंद होना संभव है लेकिन किसी की लापरवाही अथवा शासन को बदनाम करने के उद्देश्य से यदि बिजली आपूर्ति में बाधा डाली गई तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करें। बंद नल-जल योजनाओं को अभियान चलाकर ठीक करायें। बिगड़े हैण्डपंपो का तत्परता से सुधार करायें। बिजली विभाग बिलों के लंबित होने पर नल-जल योजनाओं की बिजली आपूर्ति बाधित न करे। कलेक्टर बिजली तथा पानी की आपूर्ति की प्रतिदिन समीक्षा करें। नगरीय निकायों की निर्माणाधीन नल-जल योजनाओं को 31 अक्टूबर तक पूरा करायें। प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से गत वर्ष रीवा जिले में 2700 से अधिक कन्याओं के विवाह कराने पर बधाई देते हुए कहा कि इस वर्ष योजना में रीवा जिले को प्रथम स्थान दिलायें। गत वर्ष जिले को दूसरा स्थान मिला था। वृद्धाश्रम के लिये 76 लाख रूपये की राशि आवंटित की गई है। इसका निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करायें। कलेक्टर वृद्धाश्रम निर्माण के लिये जमीन का शीघ्र आवंटन करें। बीहर नदी के सौंदर्यीकरण का निर्माण कार्य भी हाउसिंग बोर्ड तत्काल प्रारंभ कराये।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला योजना समिति की बैठक शीघ्र आयोजित की जायेगी। इसके पूर्व सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की पूरी रिपोर्ट तैयार कर लें। पूरी तैयारी के साथ बैठक में आयें। सभी अधिकारी श्रेष्ठ विभागीय कार्य करके शासन और सरकार की सकारात्मक छवि बनाने में सहयोग दें। ऐसे कार्य करें जिससे सरकार और अधिकारी दोनों का मान बना रहे। प्रभारी मंत्री ने रीवा शहर में जल भराव को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी मंत्री ने दस्तक अभियान, पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग, राजस्व विभाग, वन विभाग, उद्योग विभाग, अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग परिवहन विभाग, जल संसाधन विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की।
बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। प्रत्येक बुधवार को 10 पंचायतों के क्लस्टर में राजस्व शिविर लगाये जा रहे हैं। इनके माध्यम से अब तक 578 सीमांकन किये गये हैं। शिविर में सभी विभागों के अधिकारी भी शामिल होते हैं। पानी की आपूर्ति के लिए 36 नल-जल योजनाओं का कार्य पूरा किया गया है। जिले में 41 पंचायतों में नहरों के माध्यम से पानी तालाबों में संचित कराके पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। सभी नगरीय निकायों में तीन माह में निर्माणाधीन नल-जल योजनाओं का कार्य पूरा करा लिया जायेगा। बैठक में प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत इला तिवारी ने मनरेगा योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन तथा ग्रामीण विकास विभाग की अन्य योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान, वनमंडलाधिकारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक के बाद प्रभारी मंत्री ने आम जनता से भेट कर उनकी समस्याएं सुनी तथा उनके निराकरण के लिये अधिकारियों को निर्देश दिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *