उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने शहर के व्यवसाइयों को वितरित किये डस्टबिन

news-no-178

स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 के तहत रीवा शहर को प्रथम नम्बर पर लाये जाने के कार्य में आज एक अध्याय और जुड़ गया जब नगर पालिक निगम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के उद्योग एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने शहर के व्यवसायियों को कचरा रखने हेतु डस्टबिन का वितरण किया। उन्होंने शिल्पी प्लाजा, अम्बेडकर बाजार, दीप काम्पलेक्स, व्यंकट बाजार, उपभोक्ता भण्डार की दूकानों में स्वयं जाकर व्यापारियों को डस्टबिन प्रदान की।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि शहर का समग्र विकास तभी सम्भव है जब गंदे पानी की निकासी, साफ पेयजल की सप्लाई व कचरे का उचित प्रबंधन किया जाय। रीवा में इन तीनों क्षेत्रों में कार्य किये जा रहे हैं और शीघ्र ही हमारा रीवा नम्बर एक बनेगा। उन्होंने कहा कि पेयजल योजना का कार्य प्रगति पर है वहीं कचरा प्रबंधन के लिये पहड़िया में 155 करोड़ रूपये की लागत का प्लांट लगाया जा रहा है। कचरे के एकत्रिकरण हेतु घर-घर कचरा उठाव हो रहा है। इस कचरे से आने वाले समय में 5 मेगावाट बिजली बनने लगेगी।

उद्योग मंत्री ने शहर के व्यवसायियों से कहा कि स्वच्छता अभियान में सभी की सहभागिता महत्वपूर्ण है। बाजार क्षेत्र में छोटे-छोटे डस्टबिन रखे जा रहे हैं वहीं 90 बड़े कचरा संग्रहण स्थल भी बनाये गये हैं। सभी व्यापारी इन्हीं नियत जगह हमें ही कचरा डालें व नगर निगम के स्वच्छता अभियान में सहभागी बनें। मंत्री जी ने कहा कि नगरोदय अभियान का एक भाग स्वच्छता भी है। उद्योग मंत्री ने शहर में आवश्यकता वाले वार्डो में सड़क निर्माण कराये जाने की बात कही।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्रा व महापौर ममता गुप्ता ने स्वच्छता अभियान में सभी से जुड़ने का आव्हान किया व रीवा को विकास के हर क्षेत्र में आगे ले जाने हेतु मंत्री जी को साधुवाद दिया। कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष भाजपा विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी, जनपद अध्यक्ष रीवा के.पी. त्रिपाठी व समाज सेवी सरदार प्रहलाद सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
इस अवसर पर आयुक्त नगर पालिका निगम कर्मवीर शर्मा ने रीवा शहर को स्वच्छ रीवा की परिकल्पना को साकार करने में सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पार्षद, स्वयं सेवी संगठनों सहित व्यवसायियों व प्रबुद्व जन आम नागरिकों से भी रीवा को नम्बर एक बनाने में सहयोग मिल रहा है। शीघ्र ही हमारा शहर नम्बर एक शहर बनेगा। इस अवसर पर पार्षद नीरज पटेल, व्यंकटेश पाण्डेय, विशदत्त पाण्डेय, हुकूमतराम होतवानी, सुनील सिंह, लद्धा भाई, कमलेश सचदेवा, शंकर साहनी, कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला सहित विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सम्पत्ति अधिकारी अरूण मिश्रा ने किया व नीरज पटेल के आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *