रक्तदान से व्यक्ति के प्राण बचाने का पुण्य और आत्मिक आनंद मिलता है – कलेक्टर

कलेक्टर ने विन्ध्य टेलीलिंक्स में आयोजित रक्तदान शिविर का किया शुभारंभ
रीवा 26 अक्टूबर 2021. गंभीर रोगियों के प्राणों की रक्षा तथा जटिल ऑपरेशन के लिए खून की आवश्यकता होती है। इसकी पूर्ति रोगी के निकटतम संबंधियों तथा ब्लड बैंक से की जाती है। रीवा में संजय गांधी हास्पिटल तथा जिला चिकित्सालय में ब्लड बैंक संचालित हैं। इनमें पर्याप्त खून उपलब्ध रहे इसके लिए कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा सामाजिक संगठनों, जिला रेडक्रास समिति एवं अन्य संगठनों के सहयोग से लगातार रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं1 इस क्रम में विन्ध्य टेलीलिंक्स लिमिटेड तथा बिरला केबिल्स द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का कलेक्टर ने शुभारंभ किया। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने प्रत्येक रक्तदाता का हालचाल जाना और उनका उत्साह बढ़ाया। शिविर में 32 यूनिट खून का संग्रहण किया गया।
सामुदायिक भवन में आयोजित शिविर का शुभारंभ करते हुए कलेक्टर ने कहा कि रक्तदान हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति हर तीन महीने में रक्तदान कर सकता है। रक्तदान से किसी अनजाने व्यक्ति के प्राण बचाने के पुण्य के साथ हमें आत्मिक आनंद मिलता है। इस आनंद की तुलना किसी और सुख से नहीं की जा सकती है। एक व्यक्ति द्वारा किए गए रक्तदान से तीन रोगियों को लाभ मिलता है। नियमित रक्तदान करने से हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा लगभग समाप्त हो जाता है।
कलेक्टर ने कहा कि विन्ध्य टेलीलिंक्स लिमिटेड तथा बिरला केबिल्स ने व्यावसायिक कार्यो के साथ सामाजिक सरोकारों में भी शानदार कार्य किया है। रक्तदान शिविर इसका शानदार उदाहरण है। यहाँ किए गए रक्तदान के माध्यम से अन्य व्यावसायिक संस्थाओं को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड काल तथा उसके बाद कई गंभीर रोगियों के ऑपरेशन किए जाने हैं जिसके लिए प्रतिमाह लगभग 18 सौ यूनिट खून की आवश्यकता है। इसकी पूर्ति के लिए जिले में लगातार रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इन शिविरों को आमजनता तथा सामाजिक संगठनों का शानदार सहयोग मिल रहा है। अक्टूबर माह में आयोजित शिविर में 526 यूनिट रक्त प्राप्त हुआ। अब कई लोग रक्तदान के लिए आगे आ रहे हैं। रक्तदान के प्रति जागरूकता भी तेजी से बढ़ रही है। शिविर के आयोजन के लिए रेडक्रास समिति तथा संस्था को बहुत-बहुत बधाई। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि विन्ध्य टेलीलिंक्स लिमिटेड का परिसर हर व्यक्ति को स्वच्छता का संदेश दे रहा है। परिसर की स्वच्छता के लिए सहयोग देने तथा रक्तदान करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मैं बधाई देता हूँ। रक्तदान किसी भी अन्य दान से बढ़कर है। यह किसी के प्राणों की रक्षा के काम आता है।
समारोह में कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने रक्तदाताओं को जिला रेडक्रास समिति की ओर से प्रमाण पत्र, पदक एवं रक्तदान पासबुक प्रदान की। रक्तदान शिविर में विन्ध्य टेलीलिंक्स के अरूण सिंह तथा उनकी पत्नी नेहा सिंह ने एक साथ रक्दतान किया। कलेक्टर ने इस युगल को शुभकामनाएं दी। रक्तदान शिविर में विन्ध्य टेलीलिंक्स लिमिटेड के रमेश सिंह प्रेसिडेंट, व्हीपी सिंह, जगदीश महाजन, आरके रूंगटा तथा पीएस सिसादिया (सभी वाइस प्रेसिडेंट), महाप्रबंधक एमके रब्बानी, केडी अली, प्रमोद सिंह, जिला रेडक्रास समिति के सचिव डॉ. विनोद श्रीवास्तव एवं डॉक्टर तथा चिकित्साकर्मी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *