योजनाएं गरीबों के लिए वरदान बनना चाहिए-उद्योग मंत्री श्री शुक्ल

shadhol-23-9-2016-4b

मध्यप्रदेश में 18 हजार मेगावाट बिजली का हो रहा है उत्पादन, हितग्राही सम्मेलन में लगभग 2500 हितग्राहियों को हितलाभों का किया गया वितरण, लखवरिया मंदिर और गुफाओं का होगा सौन्दर्यीकरण

प्रदेश के खनिज साधन, उद्योग-व्यापार एवं वाणिज्य मंत्री एवं शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाएं गरीब और कमजोर वर्ग के हितग्राहियों के दरवाजे तक पहुंचना चाहिए और शासन द्वार संचालित योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन में समृद्धि और खुशहाली आनी चाहिए। उन्होने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि हम योजनाओं का लाभ समाज के पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाएं। प्रभारी मंत्री ने कहा है कि ग्राम पंचायतों के सभी सचिव, पटवारी, रोजगार सहायक, पंच-सरपंच स्वप्रेरणा से आम लोगों से मिलें उन्हें योजनाओं की जानकारी दें तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि शहडोल जिले में पारदर्शी  तरीके से हितग्राहियों तक हितलाभ पहुंचाने के लिए हितग्राही सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। जिनके माध्यम से जिले में हजारों हितग्राहियों को गरीबी रेखा के कार्ड, राशन कार्ड, पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र और लगभग 88 हजार हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया है जो जिला प्रशासन की एक सराहनीय पहल है। उन्होने कहा कि आज ग्राम पंचायत लखवरिया में आयोजित हितग्राही सम्मेलन में लगभग 2186 हितग्राहियों को 60 लाख रूपए मूल्य के हितलाभों का वितरण किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों, किसानों और कमजोर तबके के लोगों के जीवन में खुशहाली लाने वाली सरकार है। उन्होने कहा कि जमीनी स्तर पर शासन द्वारा संचालित योजनाओं का प्रभावी और परिणाम मूलक क्रियान्वयन होना चाहिए। जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल आज सोहागपुर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत लखवरिया में आयोजित हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार देश की पहली सरकार है जो गरीब और कमजोर तबके के लोगों को 1 रूपए किलो की दर पर खाद्यान्न और नमक मुहैया करा रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश में इसके माध्यम से भोजन को सस्ता कर दिया गया है, इस योजना का सीधा लाभ प्रदेश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना प्रारंभ की गई है जो अभिनव योजनाएं हैं, इन योजनाओं का लाभ दूर दराज के ग्रामीणों को भी मिलना चाहिए।

उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश तेजी से विकास कर रहा है, मध्यप्रदेश में आज चमचमाती सड़के हैं, गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ा गया है, स्कूलों में छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराई जा रही है, प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को लैपटॉप और स्मार्ट फोन एवं विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियां मुहैया कराई जा रही हैं। उन्होने कहा कि दूर दराज के क्षेत्रों में शिक्षा का विस्तार किया गया है। शैक्षणिक संस्थाएं संचालित की जा रही हैं वहीं छात्र-छात्राओं को निःशुल्क सायकलें, गणवेश, पाठ्यपुस्तकें भी मुहैया कराई जा रही है। प्रभारीमंत्री ने कहा कि आज मध्यप्रदेश के किसानों को 36 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, उन्होने कहा कि अगर हमारे प्रदेश के किसानों को समुचित पानी, खाद-बीज की सुविधाएं मिल जाएं तो वे मिट्टी से सोना उगाने की ताकत रखते हैं। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश के किसानों को अब वगैर ब्याज दिये ऋण मुहैया कराया जा रहा है तथा ऋण अनुदान भी मुहैया कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में 18 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है, जिसके माध्यम से किसानों को समुचित बिजली मुहैया कराई जा रही है। प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों को बताया कि सामाजिक सुरक्षा सहित अन्य पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों को अब 300 रूपए की पेंशन मिलेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *