प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम आवास योजना के 1.75 लाख परिवारों को कराया गृह प्रवेश

वीडियो कान्फ्रेंसिंग से प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश में किया 1.75 लाख प्रधानमंत्री आवासों का लोकार्पण
मध्यप्रदेश के 1.75 लाख परिवारों को मिला है उनके सपनों का पक्का घर – प्रधानमंत्री
रीवा 12 सितम्बर 2020. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग तथा बेवकाÏस्टग के माध्यम से मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित एक लाख 75 हजार परिवारों को गृह प्रवेश कराया। प्रधानमंत्री ने धार, ग्वालियर तथा सिंगरौली जिले के हितग्राहियों से बेवकाÏस्टग से चर्चा करते हुए नये आवास की बधाई तथा शुभकामनाएं दी। इस कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण अधिकारी एवं सभी जिलों के एनआईसी केन्द्रों से योजना से लाभांवित हितग्राही शामिल हुये।
इस अवसर पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग से प्रधानमंत्री ने हितग्राहियों को बधाई देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के एक लाख 75 हजार गरीब परिवारों के सपनों का पक्का घर आज मिल गया है। अब उनकी और उनके बच्चों की जिंदगी सुरक्षित रहेगी। यदि कोरोना संकट नहीं होता तो मध्यप्रदेश आकर मैं गरीबों को उनके पक्के आवासों में गृह प्रवेश कराता। सही नियत से बनी योजनाएं हमेशा साकार होती हैं। घर बेहतर भविष्य का आधार है। प्रधानमंत्री ने आवास योजना के लाभांवितों से कहा कि आप आगे बढ़ेगें तो देश आगे बढ़ेगा। लॉकडाउन की अवधि में मध्यप्रदेश ने लगभग 2 लाख तथा पूरे देश में 18 लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। जिन घरों को बनने में लगभग 125 दिन का समय लगता था वही घर लाकडाउन में 45 से 60 दिन में पूरे हो गये। एक हितग्राही का घर पूरा कराने के लिए कई लोगों ने सहयोग किया। इससे घर की लागत घटी और समय पर पक्का घर का निर्माण पूरा हुआ।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में गरीब कल्याण अभियान से देश में 23 हजार करोड़ रूपये के कार्य पूरे कराये गये हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को उज्ज्वला योजना से गैस कनेक्शन, स्वच्छता मिशन से स्वच्छ शौचालय, मनरेगा से मजदूरी का अवसर तथा अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जा रहा है। हितग्राहियों को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री विभिन्न 27 योजनाओं का लाभ देने के लिए सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना की सफलता के लिए मुख्यमंत्री तथा अधिकारियों को बधाई दी।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना से 17 लाख से अधिक हितग्राही लाभांवित किये गये हैं। प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन पर मध्यप्रदेश में 37 लाख गरीब परिवारों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण किया जायेगा। जिससे इन परिवारों को खाद्यान्न सुरक्षा योजना के तहत हर माह खाद्यान्न प्राप्त हो सके। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री ने धार जिले के अमझेरा गांव के गुलाब सिंह, ग्वालियर जिले के भिर्तवार के निवासी नरेन्द्र नामदेव तथा सिंगरौली जिले के ग्राम गड़ेरिया निवासी प्यारेलाल यादव से संवाद किया। सभी हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री आवास मिलने की खुशी जाहिर करते हुए। प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े तथा हितग्राहियों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *