बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियों की रोकथाम के लिये सतत प्रयत्नशील

जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने रीवा में की बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा

जनसम्पर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने रीवा जिले में आयी बाढ़ के बाद किये गये राहत तथा बचाव कार्यों की जानकारी ली। डॉ. मिश्रा ने निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम में सजगता बरतें। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि मच्छर पैदा होने वाली जगहों तथा उनको फैलने से रोकने के लिए दवाईयों का निरंतर छिड़काव कराया जाए। साथ ही जरूरत वाली जगहों में ग्रामवासियों को आवश्यकतानुसार मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण भी किया जाना सुनिश्चित करें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं में होने वाली बीमारी की रोकथाम के भी उपाय किये जाये।

जनसंपर्क मंत्री ने बैठक में कहा कि बाढ़ प्रभावितों को तात्कालिक तौर पर दी जाने वाली सहायता के बाद सर्वे के आधार पर राहत राशि का वितरण शीघ्र पूरा करें। आगामी एक सप्ताह में प्रत्येक प्रभावित को सहायता राशि का मिलना सुनिश्चित किया जाये। जनसंपर्क मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास के तहत मकान प्रदाय के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी देते हुये कहा कि जिन ग्रामों में विद्युत प्रवाह में रूकावट हो रही है उसे तत्काल बहाल कराया जाए।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने सड़क निर्माण के दौरान पानी की समुचित निकासी की व्यवस्था करते हुए निर्माण कराने की बात कही ताकि वर्षा के जल भराव की स्थिति निर्मित न हो। उन्होंने कहा कि बाढ़ संकेतक के निशान लगाये जायें ताकि उस मानक को ध्यान में रखकर आगामी समय में कोई भी निर्माण आदि के कार्य के दौरान सजगता रहे। र्षा

प्रभारी मंत्री ने रीवा जिले में आयी भीषण बाढ़ के बाद बचाव और राहत कार्य में लगी रेडक्रास की टीम के साथ स्वयंसेवी संगठनों, समाजसेवियों और गणमान्य नागरिकों को साधुवाद दिया जिन्होंने आपदा के समय लोगों की मदद में सहभागिता की।

बैठक में उपस्थित जन प्रतिनिधियों ने प्रशासन की सजगता के लिये बधाई दी जिसके कारण विपत्तिग्रस्त व्यक्तियों के लिये तत्काल बचाव और राहत की व्यवस्था करवायी जा सकी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *