रीवा जिले में 1000 औद्योगिक इकाइयों की स्थापना का लक्ष्य रख कार्य करें

rewa11092016b3

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनार्न्तगत स्थापित इकाइयों का उद्योग मंत्री ने किया शुभारंभ

प्रदेश के खनिज, वाणिज्य उद्योग एवं रोजगार मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज रीवा में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत स्थापित आन्या एक्वा एसोशियेट्स एवं रिफ्रेश इंडिया फूड एण्ड बेवरेज इकाइयों का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि रीवा जिले में प्रथम चरण में एक हजार छोटी बड़ी औद्योगिक इकाइयों की स्थापना का लक्ष्य लेकर कार्य करना होगा तभी प्रदेश में औद्योगिक क्रांति लायी जाकर बेरोजगारी से मुक्त समृद्धशाली प्रांत बनाने का सपना पूरा होगा। श्री शुक्ल ने कहा कि औद्योगिक क्रांति बड़े-बड़े उद्योगों की स्थापना भर से नहीं आती वरन छोटे व कुटीर एवं लघु उद्योग स्थापित कर युवा जहां स्वयं का रोजगार प्रारंभ करेंगे वहीं वह अपनी इकाइयों में अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार दे पाने में सक्षम होंगे। क्योंकि छोटे-छोटे उद्योगों से रोजगार के अवसरों का सृजन होता है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश व केन्द्र सरकार युवाओं को रोजगार स्थापित करने में पूरी मदद दे रही है तथा इस समय माहौल भी अनुकूल है अतः अधिक से अधिक शिक्षित युवा स्वरोजगार स्थापना हेतु आगे आयें। उन्होंने बैंक अधिकारियों से अपेक्षा की कि वह विभाग से समन्वय बनाकर ऋण देने में तत्परता बरतें। उद्योग मंत्री ने रीवा जिले में मुख्यमंत्री युवा योजना में आ रही अपेक्षित प्रगति के लिये कलेक्टर राहुल जैन को साधुवाद दिया जिन्होंने इस योजना को गति देने में व्यक्तिगत रूचि ली है। उन्होंने दोनों इकाइयों की सफलता के लिये अपनी शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि युवाओं में काम करने की ललक पैदा हुई है इसका श्रेय पूरी तरह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की योजनाओं को जाता है। केन्द्र व प्रदेश सरकार मिलकर युवाओं के भविष्य निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वहक कर रहे हैं और वह दिन दूर नहीं जब इस छोटी-छोटी इकाइयों से उद्योगपति बनेंगे व उद्योग मंत्री जी के रीवा में औद्योगिक क्रांति के सपने को पूरा करेंगे।
कार्यक्रम में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि रीवा में उद्योगों का जाल बिछेगा और यह प्रदेश के सामने समृद्धशाली जिलों में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि जिले में सिंचाई के संसाधनों में वृद्धि से काफी बड़ा क्षेत्र सिंचित होगा और कृषि एवं खाद्य प्रसंसकरण के अन्य उद्योग भी स्थापित होंगे। उन्होंने बैंकर्स से अपेक्षा की कि युवाओं के उद्यम स्थापना में मदद करें।
इस अवसर पर जीतू जिराती ने कहा कि प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहे रीवा में उद्योग मंत्री जी की सकारात्मक सोच कारगर है। मुख्यमंत्री जी की युवाओं को अपने पैरों में खडे होने की सोच से युवा उद्यमी काफी संख्या में आगे आ रहे है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि महिलाएं भी अब युवा उद्यमी योजना का लाभ लेकर प्रदेश की प्रगति में भागीदार बन रही हैं। श्री जिराती ने इकाइयों की सफलता हेतु शुभकामनाएं दी। इससे पूर्व उद्योग विभाग के यू.बी. तिवारी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए बताया कि अत्याधुनिक वाटर प्योरिफाई प्लांट से प्रति घंटे 2000 लीटर वाटलिंग का कार्य होगा व शुद्ध पानी की उपलब्धता होगी। इससे पूर्व उद्योग मंत्री ने फीताकाट कर इकाइयों का शुभारंभ किया व यूनिट का भ्रमण भी किया। इस अवसर पर प्रोपराइटर श्रीमती नीतू सिंह व आशीष पटेरिया ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष विद्या प्रकाश श्रीवास्तव, वरिष्ठ पत्रकार जयराम शुक्ल, उपसंचालक रोजगार अनिल दुबे, सीए प्रशांत जैन, राजेश पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में स्थानीय जन उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि आन्या एक्वा एसोशियेट्स इकाई को सिंडीकेट बैंक द्वारा तथा रिफ्रेस इंडिया फूड एण्ड बेवरेज इकाई को इलाहाबाद बैंक द्वारा एक-एक करोड़ रूपये की लागत से वित्त कोषित किया गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *