डाकघरों द्वारा किया जा रहा है प्रधानमंत्री सूर्य घरयोजना के तहत हर घर सोलर बिजली योजना का सर्वे

डाकघरों द्वारा किया जा रहा है प्रधानमंत्री सूर्य घर
योजना के तहत हर घर सोलर बिजली योजना का सर्वे
रीवा 01 मार्च 2024. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम सूर्य घर योजना यानि हर छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए डाक विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। इस योजना के तहत ग्राहकों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इसके लिए उपभोक्ता के घरों के छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे सूर्य की किरणों की मदद से बिजली का उत्पादन होगा। यह बिजली पावर ग्रिड से मिलने वाली बिजली से सस्ती होगी।
रीवा डाक अधीक्षक श्री एस.के. राठौर ने बताया कि इस योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग के पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवक मोबाइल एप के जरिए घर-घर जाकर पंजीकरण करेंगे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत निःशुल्क पंजीकरण कराने के लिए इच्छुक ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर और पिछले छह महीने में किसी भी माह का का बिजली बिल अपलोड करना होगा। सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए पक्का छत या फिर खुला क्षेत्र होना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत लोगों भारत सरकार के तरफ से सब्सिडी दी जायेगी। सोलर प्लांट लगाने से लोगों को प्रतिमाह 300 यूनिट तक सालाना 3600 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 30 हजार प्रति किलोवाट के दर से अधिकतम दो किलोवाट तक के लिए शत प्रतिशत सब्सिडी दिया जायेगा जबकि तीन किलोवाट या उससे से अधिक के सोलर पैनल प्लांट लेने पर एकमुस्त कुल 78 हजार तक सब्सिडी दी जायेगी। बता दें कि सोलर सिस्टम का स्टैंडर्ड लाइफ 25 वर्ष तक होता है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *