संजय गांधी व सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं के सभी कार्य प्राथमिकता से किए जा रहे हैं – उप मुख्यमंत्री

संजय गांधी व सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं के सभी कार्य प्राथमिकता से किए जा रहे हैं – उप मुख्यमंत्री
इमर्जेंसी मेडिसिन यूनिट प्रारंभ की जाएगी – उप मुख्यमंत्री
प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र तत्काल प्रारंभ करें – उप मुख्यमंत्री
अधोसंरचना निर्माण के स्वीकृत कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करें – उप मुख्यमंत्री
श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय रीवा की सामान्य परिषद की बैठक संपन्न

रीवा 10 फरवरी 2024. उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि संजय गांधी अस्पताल व सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं के सभी कार्य प्राथमिकता से किए जा रहे हैं। विभिन्न विभागों में विशेषज्ञ चिकित्सकों के रिक्त पदों की पूर्ति के साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ के पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही प्राथमिकता से की जा रही है। उन्होंने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के विस्तार के कार्य को शीघ्र प्रारंभ करें। संजय गांधी अस्पताल में आवश्यक अधोसंरचना निर्माण के कार्यों को प्रारंभ करें। प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र तत्काल प्रारंभ करें। श्री शुक्ल ने निर्देश दिए कि संजय गांधी अस्पताल में इमर्जेंसी मेडिसिन यूनिट तत्काल प्रारंभ कराएं। वहाँ चिकित्सकों की उपलब्धता रहे ताकि इमर्जेंसी के मरीजों की सही ढंग से जाँच कर संबंधित विभाग को भेजा जा सके। श्री शुक्ल ने कहा कि 41 करोड़ की लागत से नया ओपीडी भवन तथा डॉक्टर्स क्वार्टर्स का निर्माण होगा। इसके साथ ही 55 आउटसोर्स कर्मचारियों की भी भर्ती होगी। बैठक में आयुक्त चिकित्सा शिक्षा तरूण पिथोड़े, कमिश्नर रीवा संभाग गोपालचन्द्र डॉड, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, अध्यक्ष नगर निगम श्री व्यंकटेश पाण्डेय सहित सामान्य परिषद के सदस्य उपस्थित रहे।

श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के सभागार में आयोजित सामान्य परिषद की बैठक में उप मुख्यमंत्री एवं चिकित्सा शिक्षा तथा स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में पैरा मेडिकल के लिए नियमित 36 पदों की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। इसकी भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू होगी। उन्होंने कहा कि एमडी एनस्थीसिया के 6 माह के प्रशिक्षण के लिए दो चिकित्सकों को भेजा जाएगा ताकि कार्डियक एनस्थीसिया में वह मदद कर सके। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में डीएम व एमसीएच के पाठ¬क्रम प्रारंभ होंगे जिससे यहाँ से निकलने वाले चिक्तिसक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में ही विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दे सकें। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र व मध्यप्रदेश जन औषधि के माध्यम से दवाईयों का क्रय हो जिससे वह सस्ती मिले। उन्होंने औषधियों की आपूर्ति मध्यप्रदेश हेल्थ कार्पोरेशन से किए जाने की बात कही। उन्होंने चिकित्सकों को समय पर इन्सेंटिव मिलने की भी बात कही। श्री शुक्ल ने नर्सिंग कालेज भवन निर्माण के कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए।

सामान्य परिषद की बैठक में संजय गांधी अस्पताल में दो बड़ी व दो छोटी लिफ्ट स्थापना के साथ ही सिंगल ब्लड सेपरेशन मशीन लगाने का अनुमोदन किया गया। समिति के सदस्यों के सुझाव पर उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने अस्पताल के प्रत्येक फ्लोर में हेल्पडेस्क की स्थापना करने तथा अस्पताल के भर्ती काउंटर बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं व अन्य अधोसंरचना विकास की आगामी 25 वर्षों की आवश्यकताओं के अनुसार मास्टर प्लान बनाकर शासन स्तर को प्रेषित किया जाए ताकि सभी जरूरतों की प्राथमिकता से पूर्ति कराई जा सके। उन्होंने कैंसर यूनिट व मदर चाइल्ड यूनिट स्थापना के लिए भी प्राथमिकता से स्थापना की बात कही। श्री शुक्ल ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में रीवा में सभी कार्य प्राथमिकता से होंगे और रीवा मेडिकल हब बनेगा तथा सभी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी जिससे मरीजों को इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बैठक में गत कार्यकारिणी समिति की बैठक के प्रस्तावों व अंकेक्षण प्रतिवेदन पर आय-व्यय का अनुमोदन किया गया। इस दौरान सीटी मशीन के क्रय करने, विभिन्न आवश्यक संसाधनों एवं उपकरणों की पूर्ति हेतु प्रस्ताव शासन स्तर को प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए गए। नाक, कान, गला विभाग में जाँच उपकरण क्रय करने सहित मानसिक रोग विभाग में नशामुक्ति केन्द्र की स्थापना हेतु राशि की स्वीकृति व सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के कार्डियालॉजी विभाग में डीएचयू यूनिट प्रांरभ करने हेतु स्वीकृति का प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में मानसिक रोग विभाग का उन्नयन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर किए जाने हेतु दो सौ करोड़ रुपए का प्रस्ताव शासन स्तर को प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए गए। चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त तरूण पिथोड़े ने निर्देश दिए कि सभी प्रस्तावों को तत्काल शासन स्तर को प्रेषित करें ताकि उन पर स्वीकृति के संबंध में कार्यवाही की जा सके। आयुक्त रीवा संभाग गोपालचन्द्र डाड ने कहा कि कार्यकारिणी समिति द्वारा उसके अधिकार क्षेत्र के सभी कार्यों को स्वीकृति देकर प्रारंभ कराया जाएगा तथा आवश्यक संसाधनों की पूर्ति की जाएगी। डीन मेडिकल कालेज डॉ मनोज इंदुलकर ने बैठक में एजेण्डा विषय का प्रस्तुतिकरण किया। इस दौरान संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ अरूण श्रीवास्तव सहित अधीक्षक डॉ राहुल मिश्रा, डॉ अक्षय श्रीवास्तव, पूर्व चिकित्सक डॉ एचपी सिंह एवं विभागीय अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *