जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न शांति समिति के सदस्यों को दिये जायेंगे परिचय पत्र

रीवा 27 सितंबर 2019. आगामी दशहरा एवं दीपावली पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये जाने के उद्देश्य से जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि दोनों त्यौहार परंपरागत ढंग से आपस में मिलजुल कर मनायें। इस दौरान प्रशासन की तरफ से सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायेंगी।
कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक अक्टूबर तक थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित करायें तथा अपने क्षेत्रान्तर्गत कस्बों व गांवों में निकलने वाले चल समारोह के मार्ग स्थल का भ्रमण भी करें। उन्होंने कहा कि रीवा शहर में किला से लेकर टीआरएस के एनसीसी ग्राउण्ड में रावण दहन स्थल तक के चल समारोह मार्ग में सड़क एवं विद्युत की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखे जायें। कलेक्टर ने बताया कि वह स्वयं भी आयुक्त नगर निगम एवं पुलिस अधीक्षक के साथ चार अक्टूबर को प्रात: 10 बजे से शहर के सभी मार्गों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि रानी तालाब मार्ग में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सड़क मार्ग को ठीक किया जाये तथा प्रकाश एवं सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि चल समारोह में हथियारों का प्रदर्शन न हो। झांकियों में डीजे साउण्ड रात्रि 10 बजे तक ही बजें तथा चल समारोह में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसका ध्यान रखा जाये। उन्होंने बताया कि शांति समिति के सदस्य भी परिचय पत्र/बैज लगाकर शांतिपूर्ण व्यवस्था में सहयोग करेंगे।
आयुक्त नगर निगम सभाजीत यादव ने आश्वस्त किया कि शहर में चल मार्ग की सड़कों के सुधार के साथ प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी। बाबाघाट, निपनिया पुल व बिछिया घाट में विसर्जन के दौरान प्रकाश व्यवस्था के साथ सुरक्षा व्यवस्था रहेगी तथा गोताखोर भी तैनात किये जायेंगे। उन्होंने अपेक्षा की कि नियत स्थलों पर ही विसर्जन करें। नदी में पानी का बहाव अधिक होने के कारण विसर्जन के समय विशेष सावधानी बरती जाये। आयुक्त ने दुर्गा प्रतिमा झांकियों में पॉलीथीन का उपयोग न करने की अपील आयोजकों से की। पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने आश्वस्त किया कि त्यौहारों में सुरक्षा के पूर्ण इंतजाम किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि कहीं भी आपत्तिजनक गीत न बजाये जायें तथा झांकियों में बिजली के अस्थाई कनेक्शन लेकर उनकी ठीक ढंग से फिटिंग करायी जाये। रावण वध स्थल में बेरिकेट्स की पुख्ता व्यवस्था करते हुए एंबुलेंस व पानी के टैंकर रखे जाने के निर्देश बैठक में संबंधितों को दिये गये। आयोजकों से अपील की गई कि दुर्गा झांकियों के सामने पाइप लगाकर व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। अपर कलेक्टर इला तिवारी ने दुर्गा प्रतिमाओं के पण्डालों में स्वच्छता, पर्यावरण, यातायात, लघु कुटीर उद्यम सहित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आदि शासकीय कार्यक्रमों की जानकारी देने की अपेक्षा आयोजकों से की। दीपावली त्यौहार के दिन निश्चित डेसीबल के पटाखों के उपयोग व उनके एक निश्चित स्थल पर विक्रय की बात कही गई। धनतेरस दिवस पर सुरक्षा के इंतजाम किये जाने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारियों को उक्त त्यौहारों में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती माला त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी व शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *