विकसित भारत संकल्प यात्रा के सभी आवेदनों का निराकरण करें – कलेक्टर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के सभी आवेदनों का निराकरण करें – कलेक्टर

रीवा 29 जनवरी 2024. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण करें। जनवरी माह में दर्ज तथा 50 दिन से अधिक समय से लंबित प्रकरण प्राथमिकता से निराकृत करें। प्रकरणों के निराकरण में विभाग यदि डी श्रेणी में रहेंगे तो उत्तरदायी अधिकारी पर कार्यवाही की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जननी सुरक्षा योजना के लंबित भुगतान कराकर सीएम हेल्पलाइन प्रकरण निराकृत करें। यदि विभागीय मद में राशि उपलब्ध नहीं है तो रोगी कल्याण समिति से जननी सुरक्षा योजना का भुगतान कराएं।
कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एक से तीन फरवरी तक जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद शिविर लगाए जा रहे हैं। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी इन शिविरों के लिए आवश्यक प्रबंध करें। शिविर की तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शिविर के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के ड्यूटी आदेश आज ही जारी करा दें। परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण नगरीय निकायों द्वारा प्रतिदिन निराकृत सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करें। संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय पेंशन से संबंधित सभी प्रकरण सात दिवस में अनिवार्य रूप से निराकृत करें।
कलेक्टर ने कहा कि स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन से जुड़े सभी अधिकारी बैंकों में लंबित प्रकरणों को स्वीकृत कराएं। इनके हितग्राहियों को एक फरवरी को आयोजित होने वाले रोजगार मेले में ऋण राशि का वितरण कराएं। अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रकरणों की स्वीकृति के संबंध में बैंकवार रिपोर्ट प्रस्तुत करें। विकसित भारत संकल्प यात्रा समाप्त हो गई है। इसमें बड़ी संख्या में आमजनता से आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। संबंधित अधिकारी आवेदन पत्रों का समुचित निराकरण करके जानकारी पोर्टल में दर्ज कराएं। सभी कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों का नाम उनकी पदस्थापना के विधानसभा क्षेत्र में दर्ज कराकर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। न्यायालय में दायर याचिकाओं के संबंध में जवाब दावा दर्ज कराकर उसकी प्रति कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध कराएं। इस वर्ष विभागीय कार्यों में नवाचार के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। संयुक्त संचालक पशुपालन बसामनमामा गौ अभ्यारण्य में किए गए नवाचारों का प्रस्ताव पुरस्कार के लिए भेजें।
कलेक्टर ने कहा कि धान उपार्जन समाप्त हो गया है। उपार्जित धान तथा भण्डारित मात्रा का मिलान कराएं। शेष बचे किसानों को दो दिवस में भुगतान कराएं। महाप्रबंधक सहकारी बैंक किसानों तथा सहकारी समितियों को लंबित राशि का तीन दिवस में अनिवार्य रूप से भुगतान कराएं। बैठक में महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि धान उपार्जन से बैंक को 31 करोड़ के ऋणों की वसूली हुई है। जिन समितियों ने किसानों से ऋण की राशि नहीं काटी है उनके विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। बैठक में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में पंजीयन, खाद्यान्न के वितरण, खाद्यान्न पर्ची जारी करने, बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी तथा भूअर्जन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की गई। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन, सभी एसडीएम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *