एक सौ साठ करोड़ रुपए से बनने वाली सड़क का हुआ भूमिपूजन

रीवा 07 जनवरी 2023. जिले के बदवार-तमरा-सीतापुर मऊगंज पहुँचमार्ग तथा रायपुर कर्चुलियान-भलुहा, महसाँव-सुपिया पहुंचमार्ग की 160 करोड़ रुपए से बनने वाली सड़कों का भूमि पूजन किया गया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बदवार का लोकार्पण भी हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद श्री जनार्दन मिश्रा रहे तथा अध्यक्षता पूर्व मंत्री व रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने की। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक गुढ श्री नागेंद्र सिंह, विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल, विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी सहित जिला एवं जनपद के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि कोरोना काल की विषम परिस्थितियों के बाद भी रीवा का विकास नहीं रुका। नरेंद्र मोदी जी ने विपत्ति में भोजन की व्यवस्था की। कोरोना में सबसे अच्छी व्यवस्था पूरे विश्व मे भारत में ही थी। उन्होंने कहा कि कोई ऐसा परिवार नहीं जिसे शिवराज सिंह सरकार की योजना का लाभ न मिलता हो। पूर्वमंत्री व रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि जिले का चहुंमुखी विकास किया जा रहा है। जिस सड़क का भूमि-पूजन हो रहा है इसकी बहुत दिनों से मांग थी। लोग यहां अच्छी सड़क नहीं देख पाए थे। अब लोगों को बेहतरीन व गुणवत्तायुक्त सड़क मिलने वाली है। हमारी सरकार ने हजारों करोड़ रुपए से सड़कों का जाल बिछाया है। बिजली की स्थिति तेजी से सुधरी है। सब-स्टेशन 3 गुना व ट्रांसफार्मरों की संख्या 4 गुना तक बढ़ी है। बहुती नहर का टेंडर हो चुका है। काम भी जल्द ही पूरा होगा। गुढ़ क्षेत्र में पानी, रेल और सड़क की सुरंगें बनकर तैयार हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि एक-एक इंच खेतों में पानी पहुंचाकर रीवा को समृद्धशाली जिला बनाना है। इंदौर में जो प्रवासी भारतीय सम्मेलन हो रहा है उसमें विश्व भर के प्रवासी भारतीय आ रहे हैं। उनके स्वागत के लिए लगाए गए बड़े-बड़े पोस्टर जो मप्र की उपलब्धि बता रहे हैं उसमें गुढ़ के सोलर प्लांट की भी फ़ोटो लगाई गई है। यह अपने आप मे इस क्षेत्र व जिले के लोगों के लिए गौरव की बात है। श्री शुक्ल ने कहा कि हवाई सेवाओं के विस्तार के साथ रीवा के विकास को पंख लग जायेगा। हवाई अड्डा से रीवा की किस्मत खुलेगी। उन्होंने सड़क निर्माण में लोगों से सहयोग करने को कहा ताकि बेहतरीन सड़क बिना किसी व्यवधान के बनकर तैयार हो सके।

कार्यक्रम में गुढ़ विधायक श्री नागेंद्र सिंह ने कहा कि कष्टहरनाथ, भैरवनाथ व बूढ़ी माता के आशीर्वाद से गुढ़ में विश्व का नम्बर दो सोलर प्लांट स्थापित है।उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में विस्तार कर ओवरटेक करते हुए दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट बनेगा। टनल इतनी अच्छी बनी है कि पिकनिक स्पॉट बन गया है। लोग देखने के लिए सपरिवार पहुंच रहे हैं। जिले विकास के लिए नागेंद्र सिंह ने पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल की तारीफ करते हुए कहा कि इनकी सोच व पैसा लाने की कला से ही ऐसे विकास के कार्य संभव हो पा रहे हैं। मऊगंज के विधायक श्री प्रदीप पटेल ने कहा कि इस सड़क के बन जाने से कई विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सीधा लाभ होगा। अभी तक यहां के लोगों को घूम कर जाना पड़ता था या खराब सड़क के कारण असुविधा होती थी। अब गुढ़ के लोग बड़ी आसानी से मां विंध्यवासिनी व बनारस तक पहुंच सकेंगे। सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी के कहा कि गुढ़ क्षेत्र में उपलब्धियों का तांता लग रहा है। सोलर प्लांट व सुरंग से क्षेत्र की ख्याति बढ़ी है। आज पूरी दुनिया को भारत सबसे ज्यादा सोलर ऊर्जा पैदा करने वाला देश बनने जा रहा है और देश मे सबसे ज्यादा बिजली गुढ़ के सोलर प्लांट से पैदा होगी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा विकास के बहुत सारे काम किए जा रहे हैं। समय पर सभी विकास कार्य पूरे हों। आज अपना जिला विकास के मामले में प्रदेश के किसी भी जिले से पीछे नहीं है। जिला पंचायत के उपाध्यक्ष प्रणव प्रताप सिंह ने सभी अतिथियों का शाल व श्रीफल से स्वागत करते हुए कहा कि वरिष्ठ नेताओं की दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण इस क्षेत्र को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि निर्माण के समय डायवर्सन का ध्यान रखें। सुरक्षा मानकों को नजरअंदाज न करें और वाहन धीमी गति से सतर्कता पूर्वक चलाएं ताकि किसी भी प्रकार के हादसे से बचकर अच्छी सड़क का निर्माण किया जा सके। कार्यक्रम में नगर निगम के अध्यक्ष वेंकटेश पाण्डेय, राजगोपालचारी, जिला पंचायत सदस्य लालमणि पाण्डेय, योगेंद्र प्रताप सिंह, राकेश सिंह, धीरेंद्र पटेल, लक्ष्मी रामावतार कोल, जनपद सदस्य मुन्नी कोल, सरपंच ग्राम पंचायत बदवार उपस्थित रह

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *