एकीकृत उत्पादन एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड खेती को लाभ का धंधा बनाने में सहायक – राधामोहन सिंह

DSC_0502

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि किसानों को एकीकृत उत्पादन के लिये प्रोत्साहित करते हुये मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाकर मिट्टी के अनुरूप कृषि उपज से खेती को लाभ का धंधा बनाने में मदद मिलेगी। वह आज कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों एवं कृषि वैज्ञानिकों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जा खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद जनार्दन मिश्र, संचालक कृषि एम.एल. मीणा, कलेक्टर राहुल जैन उपस्थित थे।
स्थानीय राजनिवास में आयोजित बैठक में जिले के बीज उत्पादन की समीक्षा करते हुये केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को परम्परागत खेती के बजाय व्यावसायिक कृषि की ओर ले जाते हुये उनके खेतों की मिट्टी में होनेवाली फसलों का चयन कर परामर्श देते हुये उत्पादन लेने से आय में वृद्धि होगी व कृषि लाभ का धंधा बनेगी। उन्होंने एकीकृत उत्पादन (इंट्रीग्रेटेड फार्मिंग) के लिये कृषि विज्ञान केन्द्र में भ्रमण कराने व कृषि वैज्ञानिकों को समय- समय पर किसानों को समसामयिक सलाह देने के निर्देश दिये।
कृषि मंत्री ने स्वाइल हेल्थ कार्ड बनाने में गति लाने की बात करते हुये कहा कि जिले के जिन किसानों का गत वर्ष का लक्ष्य रह गया था उसे चालू वर्ष में पूरा कराया जाय। उन्होंने बताया कि पंचायत स्तर पर मिट्टी परीक्षण हेतु मिनी लैब स्थापना के प्रयास किये जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक खेतों के मृदा परीक्षण कर स्वाइल हेल्थ कार्ड दिये जा सकें। कृषि मंत्री ने सांसद आदर्श ग्राम में उन्नत कृषि तकनीक के उपयोग एवं कृषकों को वाटरशेड के माध्यम से सिंचाई के संसाधन उपलब्ध कराते हुये अधिक उत्पादन की बात कही। उन्होंने अधिक पानी वाली फसलों में माइक्रो एरिगेशन स्प्रिंकलर के उपयोग पर बल दिया।

जिले में मत्स्य उत्पादन के लिये किसानों को तालाब बनाने हेतु कराये गये कार्यों की जानकारी भी कृषि मंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों से ली। उन्होंने कहा कि किसानों को अन्य जिलों व प्रदेशों में भ्रमण पर ले जाकर नई- नई तकनीक से परिचित कराया जाय साथ ही आत्मा परियोजना के तहत किसानों के जागरूकता कार्यक्रम निरंतर चले। कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी व कृषि वैज्ञानिक समन्वय स्थापित करते हुये किसानों को नई तकनीक बतायें ताकि म.प्र . में जो खेती के क्षेत्र में अच्छा कार्य हुआ है वह और भी अच्छे ढंग से आगे चलता रहे।
इस अवसर पर संचालक कृषि ने प्रदेश में कृषि विकास के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की योजना के संबंध में कृषि मंत्री को अवगत कराया। कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि रीवा जिले में एनआरएलएम की महिला समूहों द्वारा कृषि के क्षेत्र में कार्य किये जा रहे हैं जिनके सकारात्मक व अच्छे परिणाम आये हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *