प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जिले की 5 हजार 25 करोड़ की प्रस्तावित कार्ययोजना अनुमोदित

satna29042016b1

 सतना जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न

प्रदेश के ऊर्जा खनिज साधन जनसंपर्क मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में शुक्रवार को सम्पन्न जिला योजना समिति की बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सतना जिले की तैयार 5 हजार 25 करोड़ 91 लाख रूपये अनुमानित लागत की सिंचाई कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न समिति की बैठक में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की अब तक की कार्यवाहियो की समीक्षा की गई तथा जिले में पेयजल की स्थिति की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर विधायक नारायण त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, महापौर ममता पाण्डेय, कलेक्टर नरेश पाल, पुलिस अधीक्षक मिथलेश शुक्ला, सी.ई.ओ. जिला पंचायत संदीप शर्मा, सांसद प्रतिनिधि जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह सहित जिला योजना समिति के सदस्य और विभागो के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत जिले में अब तक सम्पन्न ग्राम संसदो मे की गई कार्यवाहियो की विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होने कहा कि अभियान एक अच्छा अवसर है जिसके माध्यम से जनप्रतिनिधि पंचायत प्रतिनिधि और अधिकारी गण ग्रामीण क्षेत्रो के विकास और लोगो के कल्याण के कार्यो को मिलजुलकर अमलीजामा पहना सकते है। उन्होने कहा कि टीम भावना से किये गये कार्यो के फलस्वरूप गॉवो को आदर्श बनाया जा सकता है तथा गॉव के विकास योजनाओ के क्रियान्वयन और कृषि क्षेत्र का मास्टर प्लान भी तैयार किया जा सकता है। इस मौके पर कलेक्टर नरेश पाल ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत की गई गतिविधियो और अपेक्षित परिणामो की जानकारी दी। जिला योजना समिति की बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जिले की तैयार की गई सिंचाई कार्ययोंजना की समीक्षा के उपरांत अनुमोदन किया गया। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में 5 लाख 2 हजार 972 हेक्टेयर कृषि भूमि का रकबा है जिसमें सभी स्त्रोतो से सिंचाई वर्तमान में 1 लाख 65 हजार 729 हेक्टेयर क्षेत्र सिंचित है जो फसली क्षेत्र का लगभग 33 प्रतिशत है।
जिला योजना समिति की बैठक में पेयजल की स्थिति की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में 18 हजार मीटर राईजर पाईप प्राप्त हुये है जबकि 11 हजार मीटर राईजर पाईप शीघ्र प्राप्त होने वाले है। लघु सुधार के बाद 30 नल-जल योजनाओ को विभाग और ग्राम पंचायत के सहयोग से चालू कराया गया है। पेयजल परिवहन के लिये 208 ग्रामो की 293 बसाहटो में पेयजल की अनुमति दी गई है जिसमें वर्तमान में 63 ग्रामो के 82 बसाहटो में वर्तमान में पेयजल परिवहन किया जा रहा है। जिला योजना समिति की पूर्व बैठक तक 495 सिंगल फेस पावर पम्प जिले के हैण्डपम्पो मे लगाये गये है। बैठक के पश्चात् अब तक 354 सिंगल फेस पावर पम्प और लगा दिये गये है। बैठक में जिला पंचायत को बी.आर.जी.एफ. योजना का ग्राम पंचायत और नगरीय निकायो से प्राप्त शेष राशि 6 करोड 55 लाख रूपये को बी.आर.जी.एफ. योजना की गाईड लाईन के अनुसार शासन के निर्देशो के अनुक्रम में खर्च किये जाने पर भी चर्चा की गई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *