निरोग रहने के लिये योग आवश्यक है- राजेन्द्र शुक्ल

Ph_01

निरोग रहने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिये हमें योग को अपनाना चाहिए। हम स्वस्थ्य रहेंगे, परिवार और समाज स्वस्थ्य रहेगा तो देश स्वस्थ्य रहेगा। सक्षम और सशक्त बनेगा। लोगों की बीमारी और उपचार में व्यय होने वाली धन राशि देश के विकास में काम आयेगी। देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी और हम आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे। यह बात आज प्रदेश के ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कही। वे अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा में योग एवं चेतना केन्द्र द्वारा आयोजित दो दिवसीय योग महोत्सव समारोह के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
ऊर्जा मंत्री ने योग के प्रचार-प्रसार में प्रधानमंत्री मोदी जी एवं बाबा रामदेव की चर्चा करते हुए कहा कि सम्पूर्ण विश्व ने योग के महत्व को स्वीकारा है और अब घर-घर में योग पहुँच रहा है। उन्होंने विश्व विद्यालय द्वारा किये गये आयोजन की सराहना की ओर कहा कि इस तरह के आयोजन होते रहने चाहिए जिससे लोगों में योग के प्रति जागरूकता बढ़े।
कुलपति  डा. के .एन.सिंह यादव ने इस अवसर पर कहा कि योग हमारे देश की युगों पुरानी धरोहर और परम्परा है। उन्होंने विश्वविद्यालय में पृथक से इसके लिये विभाग स्थापना की बात कही। कार्यक्रम के दौरान योग महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। संगीत की धुन पर छात्र-छात्राओं ने योगासनों की प्रस्तुति कर उपस्थित जन समुदाय की सराहना प्राप्त की। जन-गण-मन के समवेत गायन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
इस अवसर पर कुल सचिव बी.भारती, योग चेतना केन्द्र प्राभारी ए.के. श्रीवास्तव राजेश पाण्डेय, विभागाध्यक्षगण, प्राध्यापक, शिक्षक, विद्यार्थीगण और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *