उद्योग मंत्री द्वारा ई. डब्ल्यू. एस भवनों का लोकार्पण

rewa8720161b

08-07-16

प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज नगर के वार्ड नं. 15 गड़रिया में एकीकृत मलिन बस्ती विकास कार्यक्रम- आई. एच. एस. डी. पी. योजनांतर्गत नवनिर्मित 92 ई. डब्ल्यू. एस. भवनों का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने राजकली, छोटी कोल, रामकली,सुमित्री और नीतू सहित लगभग 50 हितग्राहियों को आवास आवंटन आदेश भी वितरित किए।
लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए राजेन्द्र शुक्ल ने हितग्राहियों को इस सौगात के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि 2200 आवास और बनने का टेंडर हो गया है। आगामी पांच वर्षों में साढ़े सोलह हजार इसी प्रकार के आवास नगर में बनाए जाएंगे जिससे झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले हर पात्र हितग्राही को आवास उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने संविदाकार को मकानों के किचन में नल कनेक्शन, सेप्टिक टैंक और कालोनी में कांक्रीट रोड निर्माण के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने आवास परिसर में वृक्षारोपण करने और स्थानीय रहवासियों को एल.ई.डी. बल्ब
सुलभ कराने के लिए गड़रिया में ऊर्जा विकास निगम की ओर से शिविर लगाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता ने आवास आवंटन पर हर्ष व्यक्त करते हुए हितग्राहियों को बधाई दी। अध्यक्ष सतीश सोनी, स्थानीय पार्षद अशोक पटेल, पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह तथा राजाराम पटेल ने भी इस अवसर पर संबोधित किया। आयुक्त नगर निगम कर्मवीर शर्मा ने स्वागत भाषण तथा कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन अरूण मिश्रा ने किया।

कार्यक्रम के दौरान विवेक दुवे,राजेश पांडे, ए.पी.शुक्ला, सुधीर गर्ग तथा जाकिर हुसैन सहित स्थानीय रहवासी उपस्थित रहे।
   मछली मार्केट का लोकार्पण:- वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने आज राष्ट्रीय मात्स्यिकी बोर्ड के सहयोग से वार्ड क्रं. 6 में नवनिर्मित मछली बाजार का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मछली मार्केट बनने से व्यापारियों व खरीद दारों को सुविधा मिलने लगेगी।
उन्होंने कहा कि व्यावसायियों की मांग के अनुसार मटन मार्केट और चिकन मार्केट भी बनाया जायेगा। इसके लिये योजना तय कर ली है। उद्योग मंत्री ने मछली दुकानदारों से कहा कि वे शीघ्र ही नियत राशि जमा कर दुकान का अधिपत्य लें।
महापौर ममता गुप्ता ने मछली व्यापारियों को बधाई देते हुए कहा कि इस मार्केट के बनने से आपका व्यापार व्यवस्थित रूप से चलेगा। आयुक्त नगर निगम कर्मवीर शर्मा ने कहा कि मार्केट के बनने से नगर की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हो गई है। कार्यक्रम के दौरान तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने बताया कि मछली केन्द्र का कुल क्षेत्रफल 1014.887 वर्ग मीटर है। कार्य की लागत 149.40 लाख रूपये आई है। एक दुकान का प्रीमीयम 3.49 लाख रूपये है। इस अवसर पर पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह, वार्ड पार्षद वंदना सिंह, राजेश पाण्डेय, विवेक दुबे, प्राणनाथ पांडे तथा स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।

उद्योग मंत्री का देवतालाब में स्वागतः- उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल आज देवतालाब पहुँचे जहां पर मंदिर परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में व्यापारी सेवा संघ द्वारा उनका हार्दिक स्वागत किया गया। व्यापारी संघ के सदस्यों ने शाल-श्रीफल भेंट कर उद्योग मंत्री का स्वागत किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उद्योग मंत्री ने कहा कि देवतालाब के शिव मंदिर का विकास किया जायेगा। उन्होंने कुंड की साफ-सफाई और रेलिंग में शेड की व्यवस्था के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि एक हजार करोड़ रूपये लागत की बहुती सिंचाई योजना स्वीकृत हो गई है। इससे इस सम्पूर्ण क्षेत्र में सिंचाई की बेहतर व्यवस्था हो सकेगी।
कार्यक्रम के दौरान मऊगंज एवं नईगढ़ी की जनपद अध्यक्ष तथा मनसुखलाल सर्राफ सहित अनेक जनप्रतिनिधि व स्थानीय जन उपस्थित रहे। जनसभा से पूर्व राजेन्द्र शुक्ल ने शिव मंदिर में भगवान के दर्शन और पूजा अर्चना की और मण्डारा में शामिल हुए।
 ग्राम भटलो में विकास कार्यो का लोकार्पणः- राजेन्द्र शुक्ल ने आज ग्राम भटलो में रपटा कम नाला निर्माण, दो पी.पी.सी. सड़क लागत 3.53 लाख रूपये और 6.11 लाख रूपये का लोकार्पण किया। इस सिलसिले में आयोजित जनसभा में अपने विचार प्रगट करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम भटलो का समग्र विकास किया जायेगा। उन्होंने कोठी रोड व सिलपरा रोड की मरम्मत किये जाने तथा भटलो के सभी टोलों में सड़क निर्माण की बात भी कही। उन्होंने प्रस्तुत की गई सभी मांगों को क्रमिक रूप से पूरा करने के लिये भी आश्वस्त किया। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष के.पी. त्रिपाठीने भी अपने विचार व्यक्त किये। सरपंच अर्चना बाजपेयी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय जन इस अवसर पर उपस्थित रहे।

कोठी में शांतिधाम का अवलोकनः- राजेन्द्र शुक्ल ने आज ग्राम पंचायत कोठी में सांसद निधि व मनरेगा योजनान्तर्गत 28.06 लाख रूपये की लागत से निर्मित किये जा रहे शांतिधाम का अवलोकन-निरीक्षण किया। उन्होंने शांतिधाम में पानी की निकासी की व्यवस्था, वृक्षारोपण तथा बैठने के लिये सीमेंट की बैंच बनवाने के लिये कहा।
ग्राम कोठी में इस दौरान आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोठी को आदर्श ग्राम बनाना है। उन्होंने स्थानीय सोसायटी की 150 मीटर एप्रोच रोड के निर्माण तथा स्कूल की चार एकड़ भूमि पर आदर्श खेल मैदान बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि आठ अगस्त से खेल टूर्नामेंट का आयोजन करें जिसका समापन 15 अगस्त को हो। उन्होंने कोठी के तालाब का सौन्द्रर्यीकरण करने व चारों ओर रिंगरोड बनाने के निर्देश भी दिये। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष के.पी. त्रिपाठी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर सरपंच पुष्पेन्द्र सिंह पटेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत सी.ई.ओ. नीलेश परीख, जनपद सी.ई.ओ. प्रदीप दुबे और ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
उद्योग मंत्री ने कोठी एवं भटलो ग्राम में आयोजित कार्यक्रमों के उपरान्त देवतालाब जाते हुए रीवा-सिरमौर रोड से वाईपास लिंक रोड का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि वाईपास बनने से सड़क दुर्घटनाएँ नियंत्रित हुई हैं और जन-धन हानि कम हुई है। इस दौरान सरपंच ममता आदिवासी सहित स्थानीय जन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *