इनकोर पोर्टल से मिलेगी मतगणना की तत्काल जानकारी

इनकोर पोर्टल से मिलेगी मतगणना की तत्काल जानकारी
इनकोर पोर्टल में मतगणना की जानकारी दर्ज करने का दिया गया प्रशिक्षण

रीवा 23 नवम्बर 2023. निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना दिवस में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की चक्रवार जानकारी उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों तथा आमजनता को उपलब्ध कराने के लिए इनकोर पोर्टल के माध्यम से व्यवस्था की गई है। मतगणना केन्द्र में पृथक से कम्प्यूटर आपरेटर तथा अधिकारी विधानसभावार तैनात रहकर प्रत्येक चक्र की मतगणना की मतदान केन्द्रवार जानकारी दर्ज करेंगे। इस संबंध में निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि श्री सौरभ कुमार ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। कलेक्ट्रट के मोहन सभागार से सहायक कलेक्टर सोनाली देव, सभी रिटर्निंग आफीसर तथा सहायक रिटर्निंग आफीसर, जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मनीष पटेल एवं इनकोर पोर्टल में जानकारी दर्ज करने के लिए तैनात टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

प्रशिक्षण में बताया गया कि इनकोर पोर्टल में सबसे पहले ईटीबीपीएस से प्राप्त डाक मतपत्रों की जानकारी प्रात: 8 बजे से दर्ज की जाएगी। इसके लिए जारी प्रपत्र 13 ए तथा 13 बी को स्कैन करके पोर्टल में अपलोड किया जाएगा। ईटीपीबीएस डाक मतपत्र के सभी प्रपत्र अपलोड करने के बाद रिटर्निंग आफीसर द्वारा उन्हें मान्य कर दर्ज किया जाएगा। इनकोर पोर्टल में जानकारी दर्ज करने के लिए रिटर्निंग आफीसर को लॉगिन की सुविधा दी गई है। इसमें प्रत्येक चक्र की मतगणना के बाद मतगणना टेबिल क्रमांक के अनुसार प्रत्येक उम्मीदवार को प्राप्त मतों की संख्या दर्ज की जाएगी। इसके बाद एक चक्र की गिनती समाप्त होने पर दर्ज पोर्टल में मतों की संख्या का प्रिंट आउट लेकर उसे रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करें। रिटर्निंग आफीसर द्वारा मान्य किए जाने के बाद उसे पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। प्रत्येक टेबिल की जानकारी पूरी सावधानी से दर्ज करें। यदि किसी टेबिल की ईव्हीएम की किसी भी कारण से मतों की गणना नहीं की जा रही है तो उसमें कुछ भी दर्ज न करें।
प्रशिक्षण में बताया गया कि यदि किसी टेबिल के मतों की जानकारी दर्ज करने में गलती हो गई है तथा आगे के चक्रों की मतगणना के परिणाम दिए जा चुके हैं तो रिटर्निंग आफीसर एडिट आप्शन से सही जानकारी दर्ज कर सकेंगे लेकिन जिस चक्र में गलती हुई है उसके बाद के सभी चक्रों की जानकारी तथा परिणाम पुन: देने होंगे। इनकोर पोर्टल में मतगणना की जानकारी दर्ज करने के लिए दो दिसम्बर को ही सभी तैयारियाँ पूरी कर लें। जिस कक्ष में जानकारी दर्ज की जाए वहाँ हाई स्पीड इंटरमनेट की निर्बाध सुविधा आवश्यक होगी। साथ ही विद्युत आपूर्ति के लिए पावर बैकप की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखें। किसी भी स्थिति में पावर सप्लाई बंद नहीं होनी चाहिए। मतगणना समाप्त होने के बाद इसी पोर्टल से उम्मीदवार के लिए प्रमाण पत्र भी जनरेट होगा। रिटर्निंग आफीसर के हस्ताक्षर होने के बाद इसे स्कैन करके पोर्टल में अपलोड करें। रिटर्निंग आफीसर विजेता उम्मीदवार को प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *