कलेक्टर ने किलकारी अभियान के तैयारियों की समीक्षा की

हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य रक्षा हरहाल में करें – कलेक्टर
रीवा 31 अगस्त 2022. जिला चिकित्सालय के सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने किलकारी अभियान के तैयारियों की समीक्षा की। किलकारी अभियान के तहत जिले भर में एक सितंबर से 5 सितंबर तक हाई रिस्क एनमिक गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच तथा उन्हें खून चढ़ाने के लिए शिविर लगाये जा रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि शिविर के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करें। बीएमओ सभी गर्भवती माताओं की जांच कराके खून की कमी वाली माताओं को जिला चिकित्सालय में भर्ती करायें। जिला चिकित्सालय में विशेषज्ञ डॉक्टर उनकी जांच कर खून चढ़ाये। इसके लिए जिला चिकित्सालय में अलग से वार्ड बनाकर महिलाओं की भर्ती करें। गर्भवती महिला के खून कम होने के कारण का भी पता लगाये। बीएमओ तथा आशा कार्यकर्ता उसके परिवार वालों की काउंसलिंग करें जिससे महिला को समय पर जांच उपचार की पूरी सुविधा मिल सके। हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य रक्षा हरहाल में करें।
कलेक्टर ने अभियान के संबंध में सभी बीएमओ को फोन के माध्यम से बैठक से ही निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं के जांच से संबंधित पूरा रिकार्ड दो घण्टे में प्रस्तुत करें। गर्भवती महिलाओं की समय पर जांच और उपचार की पूरी सुविधा देना हमारी जिम्मेदारी है। रोगियों के प्रति अपने दृष्टिकोण में परिवर्तन लाये। मानव समाज की सेवा और अपना नैतिक दायित्व मानते हुए उपचार करें। हमारी छोटी सी लापरवाही से किसी की जान चली जाती है। किलकारी अभियान के संबंध में किसी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि सिविल सर्जन जिला अस्पताल में भर्ती होने वाली हाई रिस्क महिलाओं के फलोअप चेकअप की व्यवस्था करें उनकी जिला स्तर से मानीटरिंग करें। बैठक के बाद कलेक्टर ने जिला अस्पताल परिसर में लगाये जा रहे 6 हजार लीटर क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने प्लांट का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनएन मिश्रा ने शिविर के लिए किये जा रहे प्रबंधों की जानकारी दी। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. पीके गुप्ता ने बताया कि हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के लिए 100 बिस्तरों का वार्ड अलग से चिन्हित कर दिया गया है। महिलाओं की जांच तथा उन्हें खून चढ़ाने के लिए दल तैनात कर दिये गये हैं। किलकारी अभियान के तहत आयोजित शिविरों का पूरा लाभ गर्भवती महिलाओं को मिलेगा। बैठक में डीपीएम डॉ. अर्पिता सिंह, डॉ. पदमा शुक्ला, आरएमओ ब्लड बैंक प्रभारी तथा अन्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *