चुनाव लोकतंत्र की लोक निष्ठा का प्रतीक है – कमिश्नर डॉ. भार्गव

मतदाता दिवस में कमिश्नर ने दिलायी शपथ – वितरित किये मतदाता परिचय पत्र
रीवा 25 जनवरी 2019. राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिले भर में समारोह पूर्वक मनाया गया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिले के सभी मतदान केन्द्रों में इसका आयोजन किया गया। मुख्य समारोह ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय में आयोजित किया गया। समारोह का शुभारंभ रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने समारोह में शामिल सभी व्यक्तियों को मतदाता दिवस की शपथ दिलायी। समारोह में नव मतदाताओं को कमिश्नर ने मतदाता परिचय पत्र प्रदान किये। समारोह में जिले में मतदाता जागरूकता अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ तथा अन्य कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में मतदाता दिवस में शिक्षण संस्थाओं में आयोजित वाद-विवाद, पोस्टर एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।
इस अवसर पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र की लोक निष्ठा का प्रतीक है। यह लोकतंत्र का महोत्सव है। हम सब विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के सम्मानित मतदाता हैं। हर मतदाता का मत देश के विकास के लिये उसका योगदान है। हमारे संविधान ने बिना किसी भेदभाव के हर मत को समान मूल्य प्रदान किया है। लोकतंत्र शासन व्यवस्था होने के साथ-साथ जीवन जीने की शैली भी है। जीवन में प्रतिदिन के कार्यों में हमें वस्तुओं, सेवाओं, कार्यों आदि के चयन का अवसर मिलता है। हम अपने लिये छोटी से छोटी वस्तु भी सोच समझ कर चयनित करते हैं। इसी तरह बिना किसी भय और लालच के हमे अपने मत का उपयोग करना चाहिये। आज मतदाता जागरूकता की शपथ ली गई है। शपथ लेना सरल है लेकिन निभाना कठिन है। हम सब इस शपथ को निभाने के लिये निरन्तर प्रयास करें।
कमिश्नर ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान के लिये प्रेरित करने का सफल प्रयास किया गया है। इसके फलस्वरूप मतदान के प्रतिशत में लगातार वृद्धि हो रही है। महिलाओं के मतदान प्रतिशत में भी लगातार वृद्धि हुई है। मतदान हम सबका अधिकार ही नहीं कर्तव्य भी है। दुनिया के कई बड़े और विकसित देशों के नागरिकों को भी लंबे संघर्ष के बाद मतदान का अधिकार मिला है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि पूरे देश में दस लाख मतदान केन्द्रों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। निर्वाचन आयोग देश के करोड़ों से अधिक मतदाताओं को आज मतदाता जागरूकता का संदेश दे रहा है। जिन युवाओं की आयु एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूरी हो गई है वे मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य शामिल करायें। इसके लिये ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। टोल फ्री नम्बर 1950 में भी फोन करके मतदाता सूची के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। नये मतदाता निर्वाचन कार्यालय आकर मतदान की प्रक्रिया तथा ईवीएम के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्य पूरी तरह से व्यवस्थित और समयबद्ध होता है। मतदान से पूर्व वोटिंग मशीन की जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में चार बार जांच होती है। सबके संतुष्ट होकर हस्ताक्षर करने के बाद मतदान कराया जाता है। यह पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया है। सभी मतदाता आगामी निर्वाचनों में निर्भय होकर पूरे विश्वास के साथ मतदान करें। कार्यक्रम में नोडल अधिकारी स्वीप तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास नयन सिंह ने मतदाता दिवस के उद्देश्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक डॉ. अमरजीत सिंह ने किया। समारोह में अपर कलेक्टर बीके पाण्डेय, अपर कलेक्टर आईजे खलखो, एसडीएम बलवीर रमण, डिप्टी कलेक्टर फरहीन खान, तहसीलदार जितेन्द्र तिवारी, अधिकारी, बीएलओ, प्राध्यापकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *