देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में शामिल है मध्यप्रदेश – केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर

मध्यप्रदेश अब विकसित राज्य बन गया है – जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 06 अक्टूबर 2023. मध्यप्रदेश गौरव प्रतिष्ठान के तत्वावधान में कल, आज और कल, हर दिन आगे बढ़ता मध्यप्रदेश विषय पर प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करते हुए केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मध्यप्रदेश देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में शामिल है। 20 वर्ष पहले मध्यप्रदेश बीमारू राज्य हुआ करता था। अब यह विकसित राज्य के तौर पर अपनी पहचान बना रहा है। वर्ष 2002 में मध्यप्रदेश का बजट 23 हजार करोड़ था जो अब गुना बढ़कर तीन लाख 14 हजार करोड़ हो गया है। जहाँ पहले प्रति व्यक्ति आय 11 हजार रुपए हुआ करती थी अब वह 5 गुना बढ़ गई है। प्रदेश की जीडीपी में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पहले यह दो से ढाई प्रतिशत थी जो आठ गुना बढ़कर अब 16 प्रतिशत हो गई है।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हर क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। सड़कों का जाल बिछा है। मूलभूत सुविधाओं में वृद्धि हुई है तथा शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं में भी प्रदेश में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना से जहाँ बेटियों का भविष्य सुरक्षित हुआ है वहीं लाड़ली बहना योजना ने महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त किया है। मध्यप्रदेश में तीन करोड़ 62 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिला है। श्री ठाकुर ने कहा कि रीवा जिले में मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल एवं सांसद श्री जनार्दन मिश्रा के नेतृत्व में विकास के अनेकों कार्य हुए हैं जिनमें रीवा का सोलर प्लांट व गुढ़ की टनल का नाम राष्ट्रीय स्तर पर है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में चल रहे एशियन गेम्स में भारत के खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और इसमें मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों का भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन शामिल है। उन्होंने घोषणा की कि रीवा के स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में चार सौ मीटर सिंथेटिक ट्रैक लगाया जाएगा। श्री ठाकुर ने युवाओं का आह्वान किया कि देश व प्रदेश की उन्नति में सहभागी बनें।

प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि हमारी सरकार ने जनता को सुशासन देने का कार्य किया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़कों से गांव-गांव को जोड़ा गया है जिससे प्रदेश में आर्थिक तरक्की हुई है। हमारे प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय 5 गुना बढ़ गर्इं है जो बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को विकास का मार्ग प्रशस्त करने का कार्य बुद्धजीवियों का है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है और हमारा प्रदेश विकसित राज्य की श्रेणी में शामिल होगा। आने वाले समय में हमारा देश विश्वगुरू बनेगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री ठाकुर युवाओं के आइकॉन हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश की उन्नति शिखर पर है। उन्होंने युवाओं को विकास में सहभागी बनने का आह्वान किया। कार्यक्रम में जिला भाजपाध्यक्ष डॉ अजय सिंह ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि प्रबुद्धजन सम्मेलन के प्राप्त सुझाव मध्यप्रदेश को गढ़ने में सहायक होंगे। इस अवसर पर पूर्व कुलपति रहस्यमणि मिश्र एवं अधिवक्ता अखण्ड प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया तथा अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। कार्यक्रम का संचालन पूर्व महापौर वीरेन्द्र गुप्ता ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन व युवा उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *