मुख्यमंत्री ने 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों को जारी की 1269 करोड़ की राशि

जब तक मेरी सांस चलेगी तब तक महिला सशक्तिकरण अभियान में लगा रहूंगा – मुख्यमंत्री

रीवा 10 सितम्बर 2023. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का राज्य स्तरीय समारोह ग्वालियर में आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल माध्यम से लाड़ली बहना योजना की चौथी किश्त जारी की। प्रदेश की एक करोड़ 31 लाख लाड़ली बहना हितग्राहियों के खाते में 1269 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई। समारोह में केन्द्रीय विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, विभिन्न मंत्रीगण तथा जनप्रतिनिधिगण एवं हजारों महिलाएं उपस्थित रहीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि मेरा जीवन महिलाओं के कल्याण और उत्थान के लिए है। जब तक मेरी सांस चलेगी तब तक महिला सशक्तिकरण के अभियान में लगा रहूंगा। आज बहनों ने मेरी आरती उतारी है। मैं बहनों के जीवन में दुख का अंधेरा नहीं रहने दूंगा। लाड़ली बहना योजना से आज एक हजार रुपए की राशि दी गई है। अक्टूबर महीने से बहनों को 1250 रुपए की राशि दी जाएगी। यह भाई की ओर से दी गई राशि नहीं सम्मान है। अब बहनों को अपनी छोटी-मोटी जरूरतों के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की महिला सशक्तिकरण की योजनाओं ने महिलाओं का जीवन बदल दिया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना और लाड़ली बहना योजना ने बेटियों और बहनों को आर्थिक सुरक्षा के साथ-साथ आत्मविश्वास दिया है। अब जो विद्यार्थी 12वीं की पढ़ाई 60 प्रतिशत से अधिक अंकों से प्राप्त करेगा उसे भी लैपटाप के लिए 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। टाप करने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी दी जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने से जो गरीब परिवार वंचित रह गए हैं उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना से पक्का घर बनाया जाएगा। बिजली के बिल इस महीने माफ किए जा रहे हैं। जिन हितग्राहियों के बिजली की खपत एक किलोवाट तक है उनका बिल जीरो आएगा। मुख्यमंत्री जी ने आयुष्मान योजना तथा स्वसहायता समूह से महिलाओं के सशक्तिकरण की भी बात कही।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *