मुख्यमंत्री ने रीवा से लाड़ली बहना योजना की तीसरी किश्त की जारी

मुख्यमंत्री ने 161.35 करोड़ के निर्माण कार्यों का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण
प्रदेश की लाड़ली बहनों को 27 अगस्त को दूंगा राखी का उपहार – मुख्यमंत्री
मैं जिऊंगा तो बहनों के लिए और मरूँगा तो बहनों के लिए – मुख्यमंत्री
रीवा में शीघ्र ही मैं करूँगा स्किल डेवलपमेंट पार्क का शिलान्यास
राखी कच्चा धागा नहीं बहनों का स्नेह और विश्वास है, इसे टूटने नहीं दूंगा
हमारी सरकार विन्ध्य के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी
बहनों का आशीर्वाद मिला तो प्रदेश में विकास का इतिहास बनेगा – मुख्यमंत्री
जनदर्शन में रीवा में सभी वर्गों का अभूतपूर्व आशीर्वाद मिला है – मुख्यमंत्री

रीवा 10 अगस्त 2023. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा के एसएएफ मैदान में लाड़ली बहना सम्मेलन में सिंगल क्लिक से 1.25 करोड़ बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपए की राशि जारी की। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से 181988 बैगा भारिया और सहरिया परिवारों को आहार अनुदान के रूप में 18 करोड़ 16 लाख की राशि जारी की। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि रीवा में आज जनदर्शन कार्यक्रम में सभी वर्गों का जो अभूतपूर्व आशीर्वाद मिला है उससे अभिभूत हूँ। बेटियों, भांजे-भांजियों, बहनों, खिलाड़ियों, विद्यार्थियों सहित सभी समुदायों का जन सैलाब आशीर्वाद देने के लिए उमड़ पड़ा। विन्ध्य पिछली सरकारों की उपेक्षा के कारण विकास की दौड़ में पीछे छूट गया था। हमारी सरकार ने विन्ध्य के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। शीघ्र ही मैं रीवा में ग्लोबल स्किल पार्क का भूमिपूजन करने आऊँगा।
मुख्यमंत्री ने हजारों हजार बहनों से संवाद करते हुए कहा कि राखी का कच्चा धागा केवल धागा नहीं है यह बहनों का स्नेह और विश्वास है इस विश्वास को मैं टूटने नहीं दूंगा। बहनों के मान-सम्मान और शान में कोई कमी नहीं होने दूंगा। मैं जिऊँगा भी बहनों के लिए और मरूंगा भी बहनों के लिए। हमारे देश में प्राचीन काल से महिलाओं को परिवार और समाज में सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त था, लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब कोख में बेटियों की हत्या कर दी जाती थी। बेटे और बेटी में भेद किया जाता था। मैंने मुख्यमंत्री बनते ही मन की इस पीड़ा को दूर करने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई। आज 43 लाख से अधिक लाड़ली लक्ष्मी बेटियाँ हैं। जब परिवार में बेटी लखपति पैदा होती है तो परिवार और समाज का दृष्टिकोण बदला। मैंने स्थानीय चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत तथा पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया। बेटियों के कल्याण के लिए कन्यादान योजना तथा लाड़ली बहना योजना लागू की। अब गांव-गांव में लाड़ली बहना सेना गठित की जा रही है। इसमें शामिल बहनें महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण की योजनाएँ लागू करने में सहयोग करेंगी। मैं प्रदेश की हर बहन, बेटी और माँ को सशक्त करने के लिए संकल्पबद्ध हूं। इनकी इज्जत से जो खिलवाड़ करेगा उसे फाँसी पर चढ़ा दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से दी जा रही राशि महिलाओं का सम्मान बढ़ाने के लिए है। इस राशि से उन्हें परिवार में अधिक सम्मान मिल रहा है। साथ ही छोटी-मोटी जरूरतें पूरी हो रही हैं। उन्हें अब किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। लाड़ली बहना योजना में अब 21 से 23 साल तक की आयु के बहनों के नाम भी जोड़े जा रहे हैं। जो पात्र महिलाएँ किसी कारणवश छूट गई हैं उनके नाम भी जल्दी ही जोड़े जाएंगे। सभी बहनें इस महीने की 27 तारीख को याद रखें। इस दिन मैं अपनी सभी बहनों को राखी का उपहार दूंगा। लाड़ली बहना योजना में अभी एक हजार रुपए की राशि हर महीने दी जा रही है। इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर तीन हजार रुपए करूंगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सहरिया, बैगा तथा भारिया जनजातीय बहनों को आहार अनुदान की राशि दी गई है। मैंने 2017 में इस योजना को शुरू किया था। इस राशि को पाकर इन परिवारों के बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा था। लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया। हजारों आदिवासी परिवारों के कल्याण की यह योजना फिर से शुरू कर दी गई है। मैं प्रदेश के विकास और बहनों के कल्याण के लिए जीवन की अंतिम सांस तक प्रयास करता रहूंगा। बहनों का आशीर्वाद मिला तो प्रदेश में विकास का इतिहास बनेगा।
समारोह में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही अकेले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो कन्यापूजन और लाड़ली बहना के पग पखारकर समारोह का शुभारंभ करते हैं। जबसे मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की बागडोर संभाली है तब से बेटियों और महिलाओं के सशक्तिकरण और कल्याण के लिए दिन-रात प्रयास कर रहे हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तथा लाड़ली बहना योजना लागू करके मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण का सफल अभियान चलाया है। सत्ता के शीर्ष में रहकर बहनों के पैर धोने वाला मुख्यमंत्री आपके अलावा और कोई नहीं होगा। आपने विन्ध्य को विकास की जो सौगात दी है उसी का आभार देने के लिए आज रीवा की सड़कों पर जनसैलाब उमड़ा है। आपने रीवा को सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, बीहर रिवर फ्रंट, कलेक्ट्रेट भवन, कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम, तीन फ्लाईओवर, फोरलेन सड़कें, बाईपास रोड तथा रिंग रोड सहित विकास की अनेक सौगातें दी हैं। आपने रीवा के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। रीवा की जनता भी आपको भरपूर आशीर्वाद देगी।
समारोह में मुख्यमंत्री जी ने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। इसके बाद मुख्यमंत्री जी ने दो लाड़ली बहनों के पैर धोकर उन्हें सम्मानित किया। समारोह में लाड़ली बहना सेना ने मुख्यमंत्री जी को जिले भर की बहनों की ओर से विशाल राखी भेंट की। समारोह में मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। समारोह में विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, विधायक मनगवां डॉ पंचूलाल प्रजापति, विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, उपाध्यक्ष श्री प्रणव प्रताप सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह पूर्व मंत्री श्री पुष्पराज सिंह, श्री वीरेन्द्र गुप्ता, श्रीमती प्रज्ञा त्रिपाठी, श्री राजेश पाण्डेय तथा जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। समारोह में कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, अन्य अधिकारीगण, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में महिलाएँ उपस्थित रहीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *