अधिकारी कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय गंभीरता से करें – कलेक्टर

टीका उत्सव को सफल बनाने में अधिकारी सक्रियता से भूमिका निभायें – कलेक्टर

रीवा 12 अप्रैल 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने टीएल पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि रीवा जिले विशेषकर रीवा शहर में कोरोना संक्रमण पिछले दस दिनों में तेजी से फैला है। सभी अधिकारी कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय गंभीरता से करें। अच्छे किस्म के मास्क अथवा फेस कवर से चेहरा अनिवार्य रूप से ढक कर रखें। नियमित अंतराल के बाद साबुन से हाथ धोयें अथवा सेनेटाइजर से हाथों का शुद्धीकरण करें। सार्वजनिक स्थलों पर फिजिकल दूरी बनाये रखें। भीड़ वाले स्थानों में जाने से परहेज करें। स्वयं को सुरक्षित रखते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किये जा रहे प्रयासों में सहयोग करें।
कलेक्टर ने कहा कि जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत प्रतिदिन 16 हजार 500 कोरोना वैक्सीन के टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी अधिकारी टीका उत्सव को सफल बनाने में सक्रियता से भूमिका निभायें। शहरी क्षेत्र में नगर निगम के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के सहयोग से 45 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिये प्रेरित करें। विभिन्न संचार माध्यमों का उपयोग करके लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के लिये प्रेरित करें। रीवा नगर निगम क्षेत्र में 45 अधिकारियों को कोरोना रोगियों के उपचार के समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है। आवंटित वार्ड का भ्रमण करके कोरोना पॉजिटिव पाये गये व्यक्तियों से दूर से संपर्क करें। उनसे उपचार सुविधा, कोविड कमाण्ड सेंटर से नियमित सम्पर्क तथा होम आइसोलेशन के संबंध में जानकारी लें। रोगी की स्थिति यदि गंभीर है तो उसे तत्काल हास्पिटल में भर्ती करायें। प्रतिदिन आवंटित वार्ड का भ्रमण करके प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जायेगी।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि खाद्य विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, पीएचई तथा ऊर्जा विभाग से संबंधित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में लगातार वृद्धि हो रही है। लंबित प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करायें। जन सुनवाई तथा टीएल के पत्रों का भी समय पर निराकरण करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को होम आइसोलेशन में उपचार व्यवस्था, कंटेनमेंट एरिया बनाने तथा कोरोना टीकाकरण के संबंध में निर्देश दिये। कलेक्टर ने बैठक में समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन, पेयजल व्यवस्था, उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण तथा स्वच्छता अभियान के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर एके सिंह तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *