मतदाता सूची में नाम होने पर ही मिलेगा मतदान का अवसर – जिला निर्वाचन अधिकारी

रीवा 03 अगस्त 2023. कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने विधानसभा निर्वाचन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन दो अगस्त को सभी मतदान केन्द्रों में कर दिया गया है। सूची के संबंध में 31 अगस्त तक दावे-आपत्तियाँ दर्ज कराई जा सकती हैं। इस अवधि में सभी पात्र मतदाताओं के नाम सूची में अनिवार्य रूप से शामिल कराएं। शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग तथा राजस्व विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए अभियान चलाएं। मतदाता सूची में नाम शामिल होने पर ही मतदान का अवसर मिलेगा। सभी रिटर्निंग ऑफीसर अपने क्षेत्र के सभी विशिष्ट व्यक्तियों के नाम भी मतदाता सूची में शामिल होने का सत्यापन कर लें।

कलेक्टर ने कहा कि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास जिले भर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं। कई मतदान केन्द्रों में महिला मतदाताओं का प्रतिशत जनसंख्या के अनुपात से कम है। यहाँ छूटी हुई महिलाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए विशेष प्रयास करें। अपर कलेक्टर पुलिस अधिकारियों से समन्वय बनाकर कानून और व्यवस्था की निगरानी करें। निर्वाचन संबंधी अपराधों में शामिल व्यक्तियों तथा आदतन अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही आरंभ करें। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मतदाता सूची में शामिल होने वाले नए मतदाताओं के इपिक कार्ड बनाने के लिए प्रतिदिन सूची वेण्डर को उपलब्ध कराएं। प्राप्त इपिक का नियमित रूप से वितरण भी कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि अपर कलेक्टर तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी विधानसभा चुनाव की पूरी कार्ययोजना एक सप्ताह में तैयार कराएं। इसमें निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सभी बिन्दुओं तथा निर्देशों को समाहित करें। सेक्टर ऑफीसरों तथा नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से मतदान केन्द्रों का सत्यापन कराएं। मतदान केन्द्र में यदि किसी तरह की कमी है तो उसे समय रहते पूरा करा लें। ईव्हीएम से मतदान प्रक्रिया का प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर लगातार प्रदर्शन करें। मतदाता जागरूकता संबंधी सभी गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। मतदाता जागरूकता का प्लान दो दिवस में प्रस्तुत करें। बीएलओ के प्रशिक्षण के लिए भी विधानसभावार कार्यक्रम निर्धारित करें। विधानसभा निर्वाचन के लिए आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सामग्री क्रय करना सुनिश्चित करें। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने विधानसभा निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी डॉ अमरजीत सिंह, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप आशीष द्विवेदी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *