जन सेवा अभियान में लापरवाही बरतने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही – कमिश्नर

रीवा 19 मई 2023. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने रीवा जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि जन सेवा अभियान में हितग्राही के आवेदन देने का इंतजार न करें। अभियान में हर पात्र हितग्राही के आवेदन पत्र दर्ज कराकर उसे हितलाभ पहुंचाए। अभियान में चिन्हित सभी 67 सेवाओं के हितग्राहियों के आवेदन अनिवार्य रूप से दर्ज करें। दर्ज आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करके ऑनलाइन प्रतिवेदन दर्ज करें। सभी एसडीएम और जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्यों के साथ-साथ अन्य विभागों से समन्वय बनाकर आवेदनों का निराकरण कराएं। सभी एसडीएम जन सेवा अभियान की सघन मॉनीटरिंग करके प्रतिदिन कलेक्टर को रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान आम जनता की समस्याओं को दूर करने तथा शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए है। अधिकारी संवेदनशीलता के साथ आवेदनों को दर्ज कर निराकरण की कार्यवाही करें। अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें। विभिन्न स्तरों में आवेदन पत्र लंबित हो सकते हैं। जन सेवा अभियान में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सभी एसडीएम जाति प्रमाण पत्र, अविवादित नामांतरण, सीमांकन तथा अन्य राजस्व प्रकरणों को दर्ज कराएं। जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला समन्वयक शिक्षा मिशन कक्षा एक और दो के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़ावर्ग के सभी विद्यार्थियों के आवेदन पत्र लोक सेवा केन्द्रों में दर्ज कराकर इनके जाति प्रमाण पत्र जारी कराएं। प्रसूति सहायता, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन अनुज्ञा तथा नल कनेक्शन के भी आवेदन पत्र शत-प्रतिशत दर्ज कराएं।

कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से संपन्न विवाहों तथा वर्तमान में हो रहे विवाहों का पंजीयन कराकर प्रमाण पत्र जारी करें। अभियान में चिन्हित सेवाओं से जुड़े अधिकारी पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन करके आवेदन दर्ज कराएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एक वर्ष से अधिक समय से लंबित जन्म पंजीयन के प्रकरणों का सर्वेक्षण कराकर सूची तैयार करें। इन सभी के जन्म प्रमाण पत्र संबंधित निकायों से जारी कराएं। जिला परिवहन अधिकारी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए जिले के सभी प्रमुख महाविद्यालयों में शिविर लगाकर विद्यार्थियों के लर्निंग लाइसेंस जारी कराएं। कमिश्नर ने जन सेवा अभियान की प्रगति की विभागवार समीक्षा की।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि अभियान में अब तक जिले में 72 हजार 813 आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज किए गए हैं। इनमें से 57115 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए हैं तथा 80 आवेदन पत्र अमान्य किए गए हैं। विभिन्न विभागों द्वारा लंबित 15618 आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है। जिले में 20 मई को सीमांकन का महाअभियान चलाकर लगभग दो हजार सीमांकन के प्रकरण निराकृत किए जाएंगे। सीमांकन के लिए 23 मई और 29 मई को भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। आगामी तीन दिनों के शासकीय अवकाशों में सभी लंबित आवेदनों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में वर्चुअल माध्यम से सभी एसडीएम, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *