कृषक ब्याज माफी योजना से किसानों के साथ सहकारी समितियों को भी मिलेगी संजीवनी – सांसद

रीवा 14 मई 2023. मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के आवेदन पत्र भरवाने का कार्य समारोह पूर्वक शुरू हो गया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, विधायक मनगवां डॉ पंचूलाल प्रजापति तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने किसानों के फार्म स्वयं भरवाकर योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद श्री मिश्र ने कहा कि प्रदेश के संवेदनशील और किसानों के हितैषी मुख्यमंत्री ने ब्याज माफी योजना लागू की है। इस योजना से रीवा जिले के 25 हजार 747 डिफाल्टर ऋणी किसानों की 36 करोड़ 88 लाख रुपए का ब्याज माफ होगा। इसके साथ ही इन किसानों को खाद, बीज और फसल ऋण प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी। इस योजना के लिए फार्म भराने की अंतिम तिथि 17 मई निर्धारित की गई है। सभी समिति प्रबंधक तथा सेल्समैन किसानों के फार्म भरवाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास करें तभी सभी किसानों के फार्म भरवाए जा सकेंगे। जैसे बेटी की शादी में आवश्यक प्रबंधों के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं उसी तरह की मेहनत किसानों का फार्म भराने के लिए करें।

सांसद ने कहा कि ब्याज माफी योजना से दो लाख रुपए तक के डिफाल्टर किसानों के फार्म भरवाए जा रहे हैं। केवल पात्र किसानों के ही आवेदन भरवाएं। किसान भी डिफाल्टर का कलंक मिटाने के लिए आगे बढ़कर अपने मोबाइल नम्बर तथा आधारकार्ड की जानकारी देकर फार्म भराने में सहयोग करें। केवल फार्म भरने से उनके हजारों रुपए की ब्याज की राशि माफ हो जाएगी। इस योजना से किसानों के साथ-साथ सहकारी समितियों को भी संजीवनी मिलेगी। समितियों के खाते में लगभग 37 करोड़ रुपए की राशि मिलेगी। इससे समितियाँ पुनर्जीवित हो जाएंगी। सरकार की किसानों के कल्याण की इस योजना का डिफाल्टर किसान आगे बढ़कर लाभ उठाएं। समारोह में विधायक मनगवां ने कहा कि प्रदेश की 15 महीने की सरकार ने किसानों को ऋण माफी का झूठा सपना दिखाकर उनके साथ छल किया। इसका शिकार होकर लाखों किसान ऋण के जाल में फंस गए। मुख्यमंत्री जी ने इन किसानों की पीड़ा को दूर करने के लिए ब्याज माफी योजना लागू की है। इस योजना से किसानों के डिफाल्टर होने का कलंक मिटेगा। किसान मुख्यधारा में शामिल होकर समितियों से खाद, बीज और कृषि ऋण प्राप्त कर सकेंगे। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने कहा कि मुख्यमंत्री ब्याज माफी योजना किसानों का कल्याण करने वाली योजना है। योजना का लाभ देने के लिए दो लाख तक के डिफाल्टर सभी किसानों के फार्म अवश्य भरवाएं।

समारोह में उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला ने मुख्यमंत्री ब्याज माफी योजना के प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले के 25747 किसानों के आवेदन पत्र भरवाने के लिए सहकारी समितियों में किसानों की सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। समितियों को पर्याप्त संख्या में आवेदन पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं। केवल तीन दिनों में सभी पात्र किसानों के फार्म भरवाना बड़ी चुनौती है। इस चुनौती का सामना करने के लिए सहकारी समितियों के सदस्य पूरी तरह से तैयार हैं। केवल फार्म भर देने से किसानों की ब्याज की राशि माफ हो जाएगी और किसान सहकारी समिति से हर तरह का लाभ पाने के पात्र हो जाएंगे। गत वर्ष सहकारी बैंक ने किसानों को 68 करोड़ रुपए का ऋण दिया था। पात्र किसानों की संख्या कम होने से 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। ब्याज माफी योजना से 26 हजार किसान पात्र हो रहे हैं। इससे बैंक इस वर्ष लगभग 130 करोड़ रुपए का ऋण दे सकेगा। ब्याज माफी योजना से किसान सहकारी समितियों और सहकारी बैंक तीनों को लाभ होगा। समारोह में समितियों के प्रबंधक तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे। समारोह का संचालन आरके मालवीय ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *