देवतालाब शिव मंदिर परिसर का 2 करोड़ 40 लाख रूपये से होगा सौन्दर्यीकरण एवं विस्तारीकरण

विधानसभा अध्यक्ष एवं म.प्र. पर्यटन निगम के अध्यक्ष ने किया भूमिपूजन

रीवा 27 अप्रैल 2023. मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा शिव नगरी देवतालाब के प्राचीन शिव मंदिर के संपूर्ण परिसर का 2 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से सौन्दर्गीकरण एवं विस्तारीकरण किया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम एवं म.प्र. पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोंटिया ने प्रस्तावित सौन्दर्यीकरण एवं विकास निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि प्राचीन शिवमंदिर का पौराणिक एवं ऐतिहासिक इतिहास है। इस मंदिर के प्रति लोगों की अपार आस्था है यहां बड़ी संख्या में श्रृद्धालु आते हैं। मंदिर परिसर के विस्तारीकरण व सौन्दर्यीकरण से आगंतुकों को सुविधा होगी और वह बिना किसी परेशानी के भगवान आशुतोष के दर्शन कर पायेंगे। उन्होंने मंदिर परिसर में बड़े मंच बनाये जाने की बात कही ताकि वहां धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन हो सके। साथ ही उन्होंने देवतालाब में भव्य प्रवेश द्वार बनाने के लिये म.प्र. पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष से चालू वित्तीय बजट में राशि प्रावधानित किये जाने की भी बात कही। उन्होंने देवतालाब को पर्यटन स्थल घोषित किये जाने तथा मंदिर के पुजारियों के लिये आवास व्यवस्था बनाये जाने की बात कही। श्री गौतम ने कहा कि भगवान आशुतोष के आशिर्वाद से देवतालाब विधानसभा में धार्मिक, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, सहित सभी क्षेत्रों में कार्य कराये जा रहे हैं ताकि यह विधानसभा प्रदेश की सर्वोच्च विधानसभा बनें। उन्होंने मंदिर एवं उसके परिसर सहित देवतालाब की पवित्र नगरी में साफ-सफाई के लिये नगरवासियों से सहयोग की अपील की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोंटिया ने बताया कि इस पुण्य स्थल में 2 करोड़ 40 लाख रूपये से बहुउद्देशीय भवन, बड़ा किचेन, पीने के पानी की व्यवस्था तथा तालाब के सौन्दर्यीकरण व परिक्रमा पथ एवं उसके ऊपर शेड, बैठक के लिये आधुनिक बेंच लगाने सहित अन्य कार्य कराये जायेंगे जिससे इस मंदिर की पवित्रता के साथ सौन्दर्य बढ़ेगा। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि परिक्रमा पथ में फलदार पौधे भी लगाये जाय। श्री गोंटिया ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम अपने क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा प्रयत्नशील रहते हैं उन्ही के सद्प्रयासों से मंदिर परिसर का सौन्दर्यीकरण एवं विस्तारीकरण कार्य कराया जायेगा।

कार्यक्रम में शिवपूजन शुक्ला, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष राहुल गौतम, देवेन्द्र शुक्ला, सुरेन्द्र सिंह चंदेल मन्नूलाल गुप्ता, जनपद अध्यक्ष नीलम सिंह, संजय सोनी, सरपंच सरिता सिंह, पुष्पेन्द्र गौतम, केके मिश्रा सहित बड़ी संख्या में नगरवासी तथा म.प्र. पर्यटन विकास निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अखिलेश सिंह ने किया तथा आभार एसडीएम एपी द्विवेदी ने ज्ञापित किया। कार्यक्रम के उपरांत मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मंदिर के विकास कार्यों सहित अन्य प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *